अपने प्रतिभाशाली व्यक्तित्व से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले नरेंद्र मोदी के बारे में अब और भी करीब से जाना जा सकेगा। महाराष्ट्र के स्कूलों में कक्षा एक से पांचवी तक के छात्रों को अब भारत के प्रधानमंत्री मोदी की जीवनी के बारे में पढ़ना भी अनिवार्य होगा। इसके लिए राज्य के शिक्षा विभाग ने मोदी के जीवन पर आधारित करीब 1.5 लाख किताबें खरीदने का आदेश पिछले साल ही दे दिया था। इनमें से अधिकतर किताबें इस महीने के आखिर में राज्य सरकार संचालित स्कूलों में पहुंच जाएंगी।

गौरतलब है इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने 59.42 लाख रुपये खर्च किए हैं, ताकि बच्चें प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तित्व और उनके द्वारा संचालित की गई नीतियों को और बेहतर तरीके से समझ सकें। कहने का तात्पर्य सिर्फ इतना सा है कि अब महाराष्ट्र के प्राइमरी स्कूल तक के बच्चों को महात्मा गांधी, अंबेडकर और महात्मा फुले के साथ-साथ पीएम मोदी के बारे में भी पढ़ना पड़ेगा।

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने इस बारे में अधिक जानकारी सांझा करते हुए बताया, कि महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरु और डॉक्टर बी. आर. अंबेडकर के जीवन पर आधारित किताबों को भी खरीदने का आदेश दिया गया है, लेकिन इनकी संख्या मोदी के जीवन पर आधारित किताबों की संख्या से काफी कम है। सूत्रों के मुताबिक, मोदी पर कुल 1,49,954 किताबें, भारत के प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू पर 1,635 किताबें, गांधी पर 4,343 किताबें और अंबेडकर पर 79,388 किताबें खरीदी जा रही हैं।

बताया जा रहा है, पीएम मोदी पर मराठी भाषा में 72,933 कॉपियां, गुजराती में ‘चाचा चौधरी और नरेंद्र मोदी’ नाम की 33, हिंदी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 424, और अंग्रजी में ऐसी ही कुल 7148 कॉपियां पब्लिश की गई हैं। इन सभी किताबों को ‘डायमंड पॉकेट बुक्स प्राइवेट लिमिटेड’ ने पब्लिश किया है, जिनकी कीमत 35 रुपए प्रति किताब रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here