कल पीएम मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे जहां राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी ने पीएम मोदी की अगवानी की। पीएम मोदी का ट्रंप और उनकी पत्नी ने बड़े ही गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में मुलाकात के बाद साझा बयान जारी किया।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से पीएम मोदी को अपना सच्चा मित्र बताया। वार्ता की शुरुआत में ट्रम्प ने अमेरिका से हथियार खरीदने के लिए भारत का आभार जताया। उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे सैन्य हथियार कोई और नहीं बना सकता डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को एक महान प्रधानमंत्री बताते हुए कहा कि “ मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ी है। इसके अलावा ट्रम्प ने कहा कि दोनों देश की नौसेनाएं जापान की नेवी के साथ मिलकर साझा अभ्यास करेंगी। साझा बयान में कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हुए इससे मिलकर निपटने का आह्वान किया गया है।

  Modi urges Trump to come to Indiaवहीं पीएम मोदी ने साझा बयान में कहा कि  ‘राष्ट्रपति ट्रंप और मेरे बीच बातचीत अत्यंत महत्वपूर्ण रही है क्योंकि यह बातचीत परस्पर विश्वास पर आधारित थी। बातचीत के केंद्र में हमारे मूल्य, प्राथमिकताएं और चिंतन शामिल थे क्योंकि दोनों देशों और समाजों का चौमुखी आर्थिक विकास तथा इनकी सांझी प्रगति राष्ट्रपति ट्रंप और मेरा मुख्य लक्ष्य था।’ मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को सपरिवार भारत आने का न्योता भी दिया उन्होंने ट्रंप की बेटी द्वारा न्यौता स्वीकार करने पर उनका आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश ग्लोबल इंजन ऑफ ग्रोथ हैं और मेरा न्यू इंडिया का विजन तथा राष्ट्रपति ट्रंप का ग्रेट अमेरिका का विजन, दोनों एक जैसे ही हैं।

आपको बता दें कि ट्रम्प ने मोदी के सम्मान में भोज का भी आयोजन किया।अमेरिकी राष्ट्रपति ने अब तक 45 से अधिक वैश्विक नेताओं से मुलाकात की है, लेकिन मोदी ऐसे पहले विदेशी नेता हैं, जिनके सम्मान में ह्वाइट हाउस में ट्रम्प ने भोज का आयोजन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here