Modi Cabinet ने 76 हज़ार करोड़ की योजना को दी मंजूरी, अब भारत में बनेंगे Semiconductor Chips

0
281
APN News Live Update
Modi Cabinet की हुई बैठक

Modi Cabinet ने 76 हज़ार करोड़ की योजना को बुधवार को मंजूरी दे दी। कैबिनेट बैठक (Cabinet meeting) के बाद केंद्रीय मंत्री Ashwini Vaishnav ने कहा कि आज प्रधानमंत्री ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। जिससे देश में सेमीकंडक्टर चिप्स (Semiconductor Chips) का डिजाइन, फैब्रिकेशन, पैकेजिंग, टेस्टिंग और कंप्लीट इको सिस्टम डेवलप हो सके ऐसा फैसला लिया है। जिसके लिए आज 76 हजार करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट का अनुमोदन हुआ है।

उन्होंने कहा कि आज भारत के करीब 20% इंजीनियर्स सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में हैं। इस संख्या को बढ़ाने के लिए 85 हज़ार हाइली क्वालिफाइड, वेल ट्रेंड इंजीनियर के लिए ‘Chips to Startup’ प्रोग्राम बनाया गया है। जिसमें बी-टेक, एम-टेक, पीएचडी इंजीनियर्स को तैयार किया जाएगा।

कृषि योजना को दी गयी मंजूरी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश में रुपे डेबिट कार्ड और कम मूल्य के भीम यूपीआई के द्वारा डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इंसेंटिव दिए जाने की मंजूरी दी गई। इस पर 1300 करोड़ रुपए खर्च होगा। साथ ही आज की कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री ने कृषि सिंचाई योजना को 2021-22 से लेकर 2025-26 तक चालू रखने का निर्णय किया गया है और इसमें 93 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक खर्च आएंगे

22 लाख किसानों के जीवन में आएगा परिवर्तन:मंत्री

कैबिनेट के फैसले को लेकर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से देश के 22 लाख किसानों के जीवन में परिवर्तन आएगा और इस योजना में जो और परियोजनाएं जुड़ेंगे उससे लाखों किसानों के जीवन में परिवर्तन आएगा और किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here