देश में कोरोना का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। हालात इतने बुर हैं कि, कोरोना से मरने वालों की लाशें जलाने के लिए श्मशान घाट कम पड़ गया है। सराय काले खां के एक हरे भरे पार्क को श्मशान घाट में बदला जा रहा है। देश में हर दिन 3 लाख से अधिक कोरोना के मामले रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। बता दें कि आज देश की राजधानी दिल्ली में 24013 नए कोरोना के मामले रिकॉर्ड किए वहीं 357 लोगों की मौत हो गई। ये आलम तो राजधानी का है। इस संकट के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात 2.0 का 23वां एपिसोड में जनता के सामने रखी। मन की बात का कुल 76वां संस्करण है।

मन की बात की शुरुआत करते हुए पीएम ने भगवान महावीर जयंती पर जनता को बधाई दी। पीएम ने कहा, इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। भगवान महावीर के सन्देश, हमें, तप और आत्म संयम की प्रेरणा देते हैं। उन्होने आगे कहा, आज की बात कोरोना पर होगी क्योंकि, आज, हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, इस बीमारी को हराना। 

कोरोना के बिगड़ते हालात पर पीएम ने कहा कि, एक तरफ देश, दिन-रात अस्पतालों, वेंटिलेटरों और दवाइयों के लिए काम कर रहा है, तो दूसरी ओर, देशवासी भी, जी-जान से कोरोना की चुनौती का मुकाबला कर रहें हैं। ये भावना हमें कितनी ताकत देती है, कितना विश्वास देती है । ये जो भी प्रयास हो रहे हैं, समाज की बहुत बड़ी सेवा है । ये समाज की शक्ति बढ़ाते हैं।

पीएम ने कहा कि, ये सच है देश में कोरोना का प्रकोप में बढ़ते जा रहा है। हर दिन लाखों में मामले रिकॉर्ड किए जा रहे हैं लेकिन ये भी सच है कि, ठीक होेने वालों की संख्या भी अधिक है।

एंबुलेंस ड्राइवर प्रेम वर्मा की बात करते हुए पीएम ने कहा कि, उन्होंने हमारे साथ अपना अनुभव शेयर किया है। प्रेम वर्मा कैट्स ऐंबुलेंस में ड्राइवर की सेवा देते हैं। उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की

पीएम मोदी ने बेंगलुरु की सिस्टर सुरेखा से बात की। सिस्टर सुरेखा ने लोगों से अपील की कि अगर कोरोना का कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत खुद को आइसोलेट करें। उन्होंने यह भी बताया कि वह खुद कोरोना टीका ले चुकी हैं और लोगों को भी लेना चाहिए। 

राज्य सरकारों से अपील करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, मेरी राज्य सरकारों से अपील है कि, देश में मुफ्त वैक्सीन का लाभ सभी राज्य सरकारें अपनी जनता को मुहैया कराएं।

मुफ्त वैक्सीन पर विस्तार में बात करते हुए पीएम ने कहा कि, केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त वैक्सीन लोगों को आगे भी मिलती रहेगी। ये क्रिया चलती रहेगी। देश को कोरोना मुक्त बनाना है।

श्रीनगर से डॉक्टर नावीद नजीर शाह ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को काफी जरूरी बातें बताईं। डॉक्टर नावीद श्रीनगर के एक सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर हैं। नावीद जी अपनी देखरेख में अनेकों कोरोना मरीजों को ठीक कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीन का कोई प्रतिकूल असर मरीजों पर नहीं दिखा है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोग पॉजिटिव हुए हैं लेकिन ऐसे लोगों में जोखिम कम हुआ है। 

मुम्बई से प्रसिद्द डॉक्टर शशांक जोशी से पीएम मोदी ने की बात। डॉक्टर शशांक जी को कोरोना के इलाज और इससे जुड़ी रिसर्च का बहुत जमीनी अनुभव है, वो, इंडियन कॉलेज ऑफ फिजिशियन के डीन भी रह चुके हैं। डॉक्टर शशांक ने कहा कि रेमेडेसिविर दवा कुछ मरीजों में कारगर है लेकिन वह भी तब जब इसे शुरुआती 10 दिनों में दिया जाए। उन्होंने कहा कि बिना डॉक्टर की सलाह लिए इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

पीएम ने आगे कहा कि, देश में हेल्थ वर्कर बहुत गंभीर लड़ाई लड़ रहे हैं। पिछले एक साल में उन्हें इस बीमारी को लेकर हर तरह के अनुभव भी हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here