UP Election 2022: Akhilesh Yadav ने ठोंकी ताल, चाचा Shivpal Yadav संग मिलकर लड़ेंगे चुनाव

0
250
Shivpal Yadav & Akhilesh Yadav
Shivpal Yadav

UP Election 2022 में समाजवादी पार्टी सभी क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन करेगी। इस बात की घोषणा करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने साथ में यह भी स्पष्ट कर दिया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में सपा, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) से भी गठबंधन करेगी।

चाचा शिवपाल यादव के प्रति पूर्ण श्रद्धा और इज्जत दिखाते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि हमारे गठबंधन में चाचा का पूरा सम्मान होगा, हम चाचा का ज्यादा से ज्यादा सम्मान करेंगे। बीजेपी सरकार में जनता महंगाई से परेशान है, हर चीज में महंगाई है। प्रदेश के किसान, नौजवान सब परेशान हैं। बीजेपी सरकार की हालत इतनी खस्ता हो चुकी है कि वो किसानों को फसल के लिए खाद-पानी तक नहीं दे पा रही है।

चाचा-भतीजे के बीच मुलायम सिंह पुल का काम कर रहे हैं

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चाचा-भतीजे के इस मेल पर राजनीति के जानकारों को ज्यादा हैरानी नहीं हुई। दरअसल इसके पीछे मुलायम सिंह का हाथ बताया जा रहा है। अभी कुछ दिनों पहले ही शिवपाल यादव ने भी इस बात की घोषणा की थी कि नेताजी (मुलायम सिंह) ने उन्हें भी चुनाव में प्रचार करने के लिए आश्वासन दिया है।

इसका मतलब साफ है कि मुलायम सिंह यह बात अच्छी तरह से समझ रहे हैं कि चाहे वो अखिलेश यादव हों या फिर शिवपाल यादव। दोनों नेता उनकी ही बनाई जमीन पर अलग-अलग हल चलाकर अपनी-अपनी खेती करना चाहते हैं, जो कि आज के समय में संभव नहीं है।

अखिलेश और शिवपाल साथ नहीं आये तो एक-दूसरे का नुकसान करेंगे

कुल मिलाकर यह साफ है कि अखिलेश और शिवपाल अगर एक-दूसरे के विरोध में खड़े रहेंगे तो दोनों का नुकसान होगा और सत्ता तो मिलने का सवाल ही नहीं पैदा होता। इसलिए कयास लगाये जा रहे हैं कि मुलायम सिंह ने यह रणनीति बनाई, जिससे दोनों अलग-अलग लड़ते हुए एक साथ लड़ें और एक-दूसरे को नुकसान न पहुंचाएं।

चल रही अटकलों के मुताबिक 22 नवंबर को मुलायम सिंह का जन्मदिन है। उस मौके पर चाचा-भतीजे के बीच चल रही अदावत खत्म हो सकती है और दोनों सामूहिक तौर पर मंच साझा करते हुए गठबंधन पर विस्तार से बात कर सकते हैं।

वहीं एक तरफ यह भी बात चल रही है कि शिवपाल सिंह यादव खुद समाजवादी पार्टी में वापसी का रास्ता खोज रहे हैं। बीते दिनों शिवपाल यादव ने अपनी यात्रा के दौरान कहा था कि वह सपा के साथ हाथ मिलाने को तैयार हैं बशर्ते उन्हें उचित सम्मान मिले।

इसे भी पढ़ें: UP election 2022: शिवपाल यादव का दावा, मुलायम सिंह करेंगे उनका चुनाव प्रचार

UP election 2022: शिवपाल यादव का दावा, मुलायम सिंह करेंगे उनका चुनाव प्रचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here