आधार को लेकर विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण (UIDAI) के नए निर्देश से बैंक कर्मचारी परेशान हो गए हैं। दरअसल, यूआईडीएआई ने सरकारी और निजी सभी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को हर  रोज 16 आधारकार्ड पंजीकरण का निर्देश दिया है। इसके साथ ही यूआईडीएआई ने आधार पंजीकरण का लक्ष्य पूरा करने के अलावा बैंक शाखाओं को वित्तीय जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी है। यूआईडीएआई के  निर्देश पर बैंको ने अपने कर्मचारियों को तय संख्या में आधार बनाने का फरमान सुनाते हुआ कहा कि ऐसा नहीं करने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती की जाएगी।

यूआईडीएआई  के निर्देश को बाद बैंक मुख्यालयों ने सभी शाखाओं को आदेश दिया है, जिसमें लक्ष्य पूरा न कर पाने की स्थिति में कर्मचारियों से जुर्माने के तौर पर वेतन कटौती करने की हिदायत दी गई है। बैंकों के शीर्ष अधिकारियों ने यूआईडीएआई के निर्देश को आधार बना कर लक्ष्य प्राप्त न करने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती का फरमान सुना दिया।

गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने पंजीकरण के दौरान अवैध वसूली की शिकायत के बाद निजी आधार केंद्रों को बंद करने का निर्णय लिया था। इसके बाद बैंक और डाकघरों में आधार केंद्र खोले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि बैंकों द्वारा आधार केंद्र खोलने में देरी के कारण प्राधिकरण ने ये निर्देश दिए हैं।

आपको बता दें कि देश में अब तक 121 करोड़ आधार बन चुके हैं और अब ज्यादातर लोग केंद्रों पर निवास स्थान, मोबाइल नंबर समेत अन्य बदलाव के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में रोजाना 16 आधार पंजीकरण कराने का निर्देश सीधे तौर पर कर्मचारियों पर उन लोगों को ढूंढने की जिम्मेदारी भी है, जिनके आधार अब तक नहीं बने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here