भारतीय बैंकों के हजारों करोड़ रुपए लेकर भागे कारोबारी विजय माल्या के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे को दो टूक जवाब दिया। दरअसल, ब्रिटेश पीएम ने भारतीय जेलों की स्थिति पर परोक्ष टिप्पणी करते हुए पीएम मोदी से पूछा था कि प्रत्यर्पण की स्थिति में माल्या को कहां रखा जाएगा? इसी सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने दो टूक अंदाज में कहा था कि जहां ब्रिटिश हुकुमत के वक्त महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू को रखा गया था।

इसका खुलासा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंत्रालय की उपलब्धियां गिनाने के लिए आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में किया। सुषमा ने कहा, ‘अभी कॉमनवेल्थ समिट के समय प्रधानमंत्री जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मिले थे तो उन्होंने यह बात उनको कही थी कि देखिये, जब हमारे भगोड़े यहां आते हैं तो उन्हें भारत भेजने में बहुत देर लगती हैं। आपके कोर्ट ने माल्या के केस में यह बात उठाई है कि हम जेलें देखने आएंगे। तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि ये वही जेलें जहां आपने महात्मा गांधी को, पंडित नेहरू को और हिंदुस्तान के बड़े-बड़े नेताओं को रखा था, तो उन जेलों पर आज प्रश्न उठाना आपके कोर्ट के लिए सही नहीं है।

बता दें कि माल्या मामले की सुनवाई के दौरान यूके कोर्ट ने प्रत्यर्पण की स्थिति में भारतीय जेलों की जांच की बात कही थी।  इसी संदर्भ में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने प्रधानमंत्री मोदी से जानना चाहा कि भारत सरकार माल्या को कहां रखेगी। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कोर्ट की टिप्पणी का परोक्ष जवाब देते हुए कहा कि जेल की स्थिति पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए।

सुषमा ने माल्या की प्रत्यर्पण की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि हमने इस आशय की सिफारिश भेज दी है। फिलहाल कानूनी लड़ाई जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here