Maharashtra Panchayat Election: 93 नगर पंचायतों के 336 सीटों के लिए आज डाले जा रहे हैं वोट

0
321
Maharashtra Panchayat Election
पंचायत चुनाव (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Maharashtra Panchayat Election: महाराष्ट्र में 93 नगर पंचायतों के 336 सीटों के लिए मंगलवार को वोट डाले जा रहे हैं। OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए लागू आरक्षण रद्द होने बाद इन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। ठाणे जिले में मुरबाद और शाहपुर तथा रायगढ जिले के खालापुर, ताला, मनगांव, म्‍हासला, पेालादपुर तथा पाली नगर में वोट डाले जा रहे है। इन सभी सीटों के परिणाम बुधवार को जारी होंगे।

Maharashtra Panchayat Election: SC ने महाराष्ट्र सरकार की याचिका को कर दिया था खारिज

Maharashtra Panchayat Election

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) को झटका देते हुए OBC आरक्षण के लिए केंद्र का जातिगत जनगणना डाटा राज्य सरकार को देने से इनकार कर दिया है। अदालत ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को केंद्र सरकार (Central Government) का सेंसस का आंकड़ा नहीं दिया जा सकता है। कोर्ट ने कहा कि केंद्र के सामाजिक-आर्थिक जातिगत जनगणना के डाटा पर भरोसा नही किया जा सकता क्योकि केंद्र सरकार ने खुद कहा की 2011 में जमा किया गया पिछड़ेपन का आंकड़ा इस्तेमाल करने योग्य नहीं है क्योकि आंकड़ों में त्रुटियां हैं।

Maharashtra Panchayat Election: महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र से 2011 के मांगे थे आंकड़े

दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र से 2011 के आंकड़े दिए जाने की मांग करते हुए प्रदेश सरकार ने कहा था कि केंद्र के इस डाटा के आधार पर निकाय चुनाव में OBC को आरक्षण दिया जा सके।

ये भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here