Lemon Price Hike: कम उत्‍पादन और सप्‍लाई में कमी आने से उछला नींबू, मार्केट में 400 रुपये किलो पहुंचा दाम

Lemon Price Hike: गर्मी में तरावट देने के लिए अब शिकंजी बनाना भी बजट से बाहर हो गया है। फिर बात चाहे खाने में नींबू के इस्‍तेमाल की हो, नींबू-पानी में या कोई अन्‍य रेसिपी बनाने की।

0
275
lemon price hike
lemon price hike

Lemon Price Hike: गर्मी में तरावट देने के लिए अब शिकंजी बनाना भी बजट से बाहर हो गया है। फिर बात चाहे खाने में नींबू के इस्‍तेमाल की हो, नींबू-पानी में या कोई अन्‍य रेसिपी बनाने की। अब नींबू छूना तो दूर उसके भाव सुनते ही आम आदमी को महंगाई का झटका लगता है।

पिछले हफ्ते से नींबू के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। कभी 100-150 रुपये किलोग्राम पर बिकने वाला नींबू अब 400 रुपये किलोग्राम के भाव को पार कर गया है।मंडी के जानकारों के अनुसार अभी नींबू के भाव में गिरावट आने की संभावना नहीं है। दरअसल कम उत्‍पादन और सप्‍लाई में कमी आने की वजह से नींबू के भाव आसमान छू रहे हैं।

LEMON new 2
Lemon Price hike

Lemon Price Hike: एक नींबू की कीमत 10 रुपये से लेकर 20 प्रति नींबू पहुंची

LEMON new 2 1
Lemon Price

अमूमन गर्मियां शुरू होते ही नींबू की आवक बढ़ जाती है।ऐसे में उसके भाव 40 से 50 रुपये प्रति किलो के बीच रहते हैं। लोकल मार्केट में भी 5 रुपये के दो नींबू मिल जाते हैं। लेकिन इस साल हालात कुछ अलग हैं इस समय देश के कई राज्‍यों में एक नींबू की कीमत 10 रुपये से लेकर 20 प्रति नींबू के हिसाब से चल रही है।

मंडी के जानकारों का मानना है कि नींबू की नई फसल आने के बाद ही कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है। आंध्र प्रदेश में देश की सबसे बड़ी नींबू मंडी और अहमदाबाद की सबसे बड़ी सब्जी मंडी से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार नींबू के भाव बढ़ने के कई कारण हैं।

पहली वजह मंडी में आवक कम होना है। दूसरा बारिश की वजह से फसल को नुकसान पहुंचा है। तीसरा पिछले वर्ष आए चक्रवाती तूफान की वजह से खेती तबाह हो चुकी है। चौथी वजह कई राज्यों में अलग-अलग वजहों से फसल की उपज कम होना भी मुख्‍य कारण है।

sliced lemon background.preview

Lemon Price Hike: जून के बाद घटेगी कीमत
जानकारी के अनुसार जून के शुरू होते ही कर्नाटक से नींबू की आपूर्ति शुरू हो जाती है। यहां के उत्‍पादन से देशभर की मांग की पूर्ति होती है।इसके बाद अगस्‍त-सितंबर में गुजरात और महाराष्‍ट्र से नींबू आना शुरू हो जाता है। लिहाजा ऐसा माना जा रहा है कि जून से नींबू के भाव में कमजोरी देखी जा सकती है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here