केंद्रीय कानून और सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया की सुरक्षा पर कहा, कि सरकार किसी भी गैर जिम्मेदार डेटा फर्म को भारतीय नागरिक के सोशल मीडिया डेटा को नहीं चुराने देगी। उन्होंने कहा कि सरकार बेशक सोशल मीडिया के समर्थन में है, लेकिन इस माध्यम का गलत उपयोग या ‘डेटा कॉमर्स में गैर जिम्मेदार ट्रैफिक की अनुमति किसी को नहीं दी जाएगी।

प्रसाद ने बताया, कि सरकार पहले ही भारत के लाखों फेसबुक यूजर्स का डेटा चुराने वाली ब्रिटेन की डेटा कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका को नोटिस दे चुकी है और इसकी प्रतिक्रिया का भी इंतज़ार कर रही है। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा, कि कोई भी गैर जिम्मेदार ऑपरेटर अब डेटा के साथ नहीं खेल पाएगा।

कानून मंत्री ने कहा, कि लापरवाह ऑपरेटर रातों-रात गायब हो गए हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और किसी को भी डेटा से खिलवाड़ की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा, कि मैं सोशल मीडिया के पक्ष में हूं, लेकिन प्रयोगकर्ताओं के डेटा के साथ नहीं खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

प्रसाद ने कहा कि भारत ने इन डेटा कंपनियों को स्पष्ट और कड़ा संदेश दिया है कि वे हमें हल्के में नहीं ले सकतीं। मुझे पूरा भरोसा है हम अपने देश की लोकतांत्रिक साख को मजबूत बनाये रखेंगे। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय दूसरे नोटिस पर कैम्ब्रिज एनालिटिका के जवाब का इंतजार करेगा। उसका जवाब आने के बाद ही इस बारे में अंतिम विचार बनाया जाएगा।

बता दें कि कैम्ब्रिज एनालिटिका पर 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के लिए काम करने के लिए फेसबुक के करोड़ों प्रयोगकर्ताओं के डेटा हासिल करने और उसी के आधार पर राजनीतिक विज्ञापन बनाने का आरोप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here