ENG vs IND की सीरीज में कौन कौन से 7 रिकार्ड्स बनें, पढ़ें

0
416
WTC Team India: टीम इंडिया की फाइल फोटो
WTC Team India: टीम इंडिया की फाइल फोटो

ENG vs IND: India और England के बीच पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया है। Indian Camp के अंदर “कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि” के कारण इस टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है। इस Test Series के दौरान कई नए Records बने। चालिए जानते है वो कौन-कौन से हैं।

1. Oval में भारत ने 50 साल बाद अंग्रेजी धरती पर अपना पहला टेस्ट जीता। 1971 से ओवल में हुए 14 मैचों के बाद भारत को टेस्ट जीत नसीब हुई। भारत ने इससे पहले 1971 में 173 रनों का पीछा चार विकेट शेष रहते हुए किया था।

2. दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में Joe Root का 180* रन का स्‍कोर इंग्लैंड के लिए Test मैच मेंं हार के बाबजूद छठा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। यह किसी कप्तान द्वारा मैच में हार होने के बाद चौथा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है।

3. 3 साल के बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 200 से कम स्कोर करने के बाद कोई टेस्ट मैच जीता। इससे पहले 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में पहली पारी में भारत ने 187 रन बनाके विजय हासिल की थी।

4. चौथे टेस्‍ट मैच में पहली पारी में 99 से अधिक की बढ़त का लेने के बाद इंग्लैंड घर पर तीसरी बार टेस्ट क्रिकेट मैच हारा। इससे पहले वो 1961 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में और 2014 में श्रीलंका के खिलाफ लीड्स में हारा था।

5. Jasprit Bumrah सिर्फ 24 मैचों में 100 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले सबसे तेज भारतीय तेज गेंदबाज बने। इससे पहले कपिल देव ने सबसे तेज 25 टेस्ट में 100 टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। वह टेस्ट में 100 विकेट तक पहुंचने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज भी थे

6. टेस्ट में Rohit Sharma ने आठ शतक लगाए और सभी में भारतीय टीम की जीत हुई। टेस्ट में Warwick Armstrong (6) और Darren Lehmann (5) पांच या अधिक टेस्ट शतक बनाने वाले अन्य खिलाड़ी हैं जिसमें उनकी टीम की जीत हुई।

7. Shardul Thakur ने केवल 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है। 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ Kapil Dev ने सबसे तेज 30 गेंदों में 50 रन बनाए थे। स्ट्राइक रेट के मामले में ठाकुर की 36 गेंदों में 57 रन की पारी कपिल की 55 गेंदों में 89 रन के बाद भारत के लिए टेस्ट में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है।

यह भी पढ़े :

Australia Cricket Board ने तालिबान से कहा, महिलाओं को खेलने से रोका तो पहला टेस्ट रद्द कर देंगे

Prince of Kolkata Sourav Ganguly का सफर जल्द दिखेगा बड़े पर्दे पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here