Kerala: 14 फरवरी को ट्रांसजेंडर कपल रचाएंगे शादी, इस कैटगरी में मैरिज रजिस्ट्रेशन करवाने वाला यह देश का पहला जोड़ा

0
442
Kerala
Kerala

Kerala: वैलेंटाइन डे पर केरल में एक ट्रांसजेंडर कपल की अनूठी शादी होने जा रही है। 14 फरवरी को केरल के मनु कार्तिक और श्यामा एस. प्रभु शादी करने वाले हैं। यह एक मलयाली ट्रांसजेंडर कपल है। यह कपल इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि देश में LGBTQ(समलैंगिक) समुदाय के लिए कानून बनने के बाद कोई भी ट्रांसजेंडर कपल खुलकर सामने नहीं आया है। वहीं इस मलयाली जोड़े ने अपनी शादी को ट्रांसजेंडर श्रेणी में रजिस्टर्ड कराने का निर्णय लिया है। यह पहली बार होगा, जब भारत में कोई ट्रांसजेंडर कपल इस श्रेणी में शादी रजिस्टर्ड करवाने जा रहा है। केरल के मनु कार्तिक(Manu Karthika) और श्यामा एस. प्रभु( Syama S Prabha) इस समुदाय के लिए प्रेरणा बनेंगे।

Kerala
Kerala

Kerala: LGBTQ अधिनियम 2019

बता दें कि LGBTQ(समलैंगिकों) आम बोलचाल की भाषा में एलजीबीटी(LESBIAN), गे(GAY), बाईसेक्सुअल (BISEXUAL) और ट्रांसजेंडर (TRANSGENDER) कहते हैं। यह विधेयक ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के अधिकार के लिए (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम 2019 लागू होने के बाद किसी भी ट्रांसजेंडर कपल ने इस श्रेणी शादी रजिस्टर्ड नहीं करवाया है।

पत्रकारों से बातचीत में मनु ने बताया कि शादी करना आसान नहीं था। हमने अपने परिवार को बड़ी मुश्किल से मनाया है और परिवार के तैयार होने के बाद पिछले साल ही हम शादी करने वाले थे, लेकिन तब कोरोना के चलते लॉकडाउन(lockdown) लग गया था, इसलिए हमने अब शादी करने का फैसला लिया है। हमने 14 फरवरी को शादी करने का प्लान नहीं किया था। जन्म कुंडली के हिसाब से वैलेंटाइन डे का यह दिन हमे संयोग से मिल गया।

Kerala
Kerala

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here