Karnataka: जबरन धर्म परिवर्तन पर रोक के लिए विधेयक पेश करेगी राज्य सरकार, Congress करेगी विरोध

0
291
karnataka cm
Karnataka के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ।

Karnataka के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई का कहना है कि ‘जबरन धर्म परिवर्तन’ पर रोक लगाने के लिए विधेयक मौजूदा विधानसभा सत्र के दौरान पेश किया जाएगा। बोम्मई ने बेलगावी में संवाददाताओं से कहा, “कानून विभाग मसौदा नियम का अध्ययन कर रहा है। राज्य मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने के बाद इसे विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा।” विपक्ष से संभावित प्रतिरोध के बारे में पूछे जाने पर, बोम्मई ने कहा कि यह स्पष्ट है कि किसी भी कानून पर अलग-अलग राय है लेकिन सरकार बहस के बाद जनहित में इसे लागू करने के लिए दृढ़ है।

प्रस्तावित कानून पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका उद्देश्य केवल यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न धर्मों के लोग शांति और सद्भाव से अपनी आस्था का पालन करें। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित विधेयक संविधान के ढांचे के भीतर तैयार किया जा रहा है।

सिद्धारमैया ने विधेयक को राजनीतिक कदम बताया

हालांकि, विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने विधेयक को राजनीतिक कदम बताया। यह कहते हुए कि जबरन धर्मांतरण को प्रतिबंधित करने वाला कानून पहले से मौजूद है, सिद्धारमैया ने कहा कि भारतीय संविधान प्रत्येक नागरिक को अपने धर्म को मानने और प्रचार करने की स्वतंत्रता देता है और धर्म परिवर्तन पर प्रतिबंध लगाने वाला कोई भी कानून संविधान का उल्लंघन करेगा।

सिद्धारमैया ने संवाददाताओं से कहा, “कानून का मकसद एक खास धर्म को निशाना बनाना है और कांग्रेस इसका पुरजोर विरोध करेगी।”

यह भी पढ़ें:Karnataka News: मशहूर कन्नड़ अभिनेता S Shivaram का निधन, मुख्‍यमंत्री ने जताया दुख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here