Ayodhya में बीजेपी के दिग्गजों का जमावड़ा, JP Nadda की अगुवाई में 11 CM और 2 Deputy CM करेंगे रामलला के दर्शन

0
237
JP Nadda and Yogi Adityanath
JP Nadda and Yogi Adityanath

Ayodhya में आज लगेगा बीजेपी के शीर्ष नेताओं का जमावड़ा। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बीजेपी शासित 11 सीएम और 2 डिप्टी सीएम बुधवार को करेंगे रामलला के दर्शन। इसे लेकर अयोध्या प्रशासन ने सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये हैं।

जेपी नड्डा सुप्रीम कोर्ट के 2019 के ऐतिहासिक राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के फैसले के बाद पहली बार रामलला के दर्श करने आ रहे हैं। अयोध्या पहुंचने वाले सभी बीजेपी के नेता रामलला के दर्शन के बाद हनुमानगढ़ी मंदिर में भी पूजा-अर्चना करने वाले हैं।

अयोध्या जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं

उत्तर प्रदेश शासन की ओर से जिला प्रशासन को इस मामले में विस्तृत जानकारी मंगलवार को दे दी गई। जानकारी के मुताबिक जेपी नड्डा समेत सभी मुख्यमंत्री बुधवार करीब 11 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के मौके पर वाराणसी पहुंचे जेपी नड्डा समेत बीजेपी के सभी मुख्यमंत्री मंगलवार शाम वाराणसी से सूबे की राजधानी लखनऊ पहुंचे। यहां रात्रि विश्राम के बाद बीजेपी से सभी शीर्ष नेता बुधवार को अयोध्या के लिए रवाना होंगे।

यूपी सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सभी मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और अन्य विशिष्ट जन बुधवार दोपहर करीब 2 बजे हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करेंगे। इसके बाद सभी राम जन्मभूमि जाएंगे और वहां विधिवत पूजा-अर्चना करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, गुजरात, हरियाणा और गोवा के मुख्यमंत्री, बिहार के दो उपमुख्यमंत्री और अरुणाचल प्रदेश के एक उपमुख्यमंत्री अयोध्या का दौरा करेंगे।

पीएम मोदी ने बीते सोमवार को काशी विश्वनाथ कॉरीडोर का उद्घाटन किया था

मालूम हो कि इससे पहले बीजेपी शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मौजूद थे, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने बीते सोमवार को विधिवत काशी विश्वनाथ कॉरीडोर का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा आतातायियों ने इस नगरी पर आक्रमण किए, इसे ध्वस्त करने के प्रयास किए! औरंगजेब के अत्याचार, उसके आतंक का इतिहास साक्षी है। जिसने सभ्यता को तलवार के बल पर बदलने की कोशिश की, जिसने संस्कृति को कट्टरता से कुचलने की कोशिश की! लेकिन इस देश की मिट्टी बाकी दुनिया से कुछ अलग है।

पीएम ने कहा कि हां अगर औरंगजेब आता है तो शिवाजी भी उठ खड़े होते हैं! अगर कोई सालार मसूद इधर बढ़ता है तो राजा सुहेलदेव जैसे वीर योद्धा उसे हमारी एकता की ताकत का एहसास करा देते हैं। और अंग्रेजों के दौर में भी, हेस्टिंग का क्या हश्र काशी के लोगों ने किया था, ये तो काशी के लोग जानते ही हैं। उन्होंने कहा कि काशी शब्दों का विषय नहीं है, संवेदनाओं की सृष्टि है। काशी वो है- जहां जागृति ही जीवन है! काशी वो है- जहां मृत्यु भी मंगल है! काशी वो है- जहां सत्य ही संस्कार है! काशी वो है- जहां प्रेम ही परंपरा है।

पीएम मोदी ने कहा, विश्वनाथ धाम हमारी आध्यात्मिक आत्मा का प्रतीक है

प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्वनाथ धाम का ये पूरा नया परिसर एक भव्य भवन भर नहीं है, ये प्रतीक है, हमारे भारत की सनातन संस्कृति का! ये प्रतीक है, हमारी आध्यात्मिक आत्मा का! ये प्रतीक है, भारत की प्राचीनता का, परम्पराओं का! भारत की ऊर्जा का, गतिशीलता का। आप यहाँ जब आएंगे तो केवल आस्था के दर्शन नहीं करेंगे। आपको यहाँ अपने अतीत के गौरव का एहसास भी होगा। कैसे प्राचीनता और नवीनता एक साथ सजीव हो रही हैं, कैसे पुरातन की प्रेरणाएं भविष्य को दिशा दे रही हैं, इसके साक्षात दर्शन विश्वनाथ धाम परिसर में हम कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि पहले यहाँ जो मंदिर क्षेत्र केवल तीन हजार वर्ग फीट में था, वो अब करीब 5 लाख वर्ग फीट का हो गया है। अब मंदिर और मंदिर परिसर में 50 से 75 हजार श्रद्धालु आ सकते हैं। यानि पहले माँ गंगा का दर्शन-स्नान, और वहाँ से सीधे विश्वनाथ धाम। काशी तो काशी है! काशी तो अविनाशी है। काशी में एक ही सरकार है, जिनके हाथों में डमरू है, उनकी सरकार है।

इसे भी पढ़ें: Aurangzeb को लेकर PM Modi ने अपने भाषण में क्या कहा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here