बढ़ती टेक्नोलॉजी ने सब कुछ कितना आसान कर दिया है। एक ऐप से घर बैठे बड़े-बड़े काम हो जाते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर जाओ ऐप डाउनलोड किया और काम को एक मिनट में खत्म किया लेकिन यह खतरनाक भी सकता है जिससे आप धोखा धड़ी का शिकार भी सकते हैं।

दरअसल एनरोइड फोन को निशाना बनाने वाला जोकर वायरस वापस आगया है। बता दें कि यह वायरस पहले भी 40 से अधिक एप्स का निशाना बना चुका है वहीं फिर जोकर वायरस सक्रिय हो गया है। कुछ एप्स को निशाना बनाने में जुट गया है।

91 मोबाइल्स ने क्विक हील्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया है कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 8 एंड्रॉयड एप्स पर जोकर मैलवेयर पाया है, जिनके नाम Auxilliary Message, Element Scanner, Fast Magic SMS, Free CamScanner, Go Messages, Super Message, Super SMS और Travel Wallpapers हैं।

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने इस बात की शिकायत अल्फाबेट के स्वामित्व वाली कंपनी को दी ही है गूगल ने इन सभी एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। यदि आप के फोन में इस तरह का कोई भी ऐप है तो फौरन उसे अनइंस्टॉल कर दें। वरना आप की निजी जानकारी लीक हो सकती है। इसमें सबसे अधिक खतरा नेट बैंकिंग वालों के लिए है।

एक एप्लीकेशन के साथ जोकर मैलवेयर स्मार्टफोन यूजर्स से रीड नोटिफिकेशन, फोन कॉल्स और कॉन्टैक्ट बुक की परमिशन ले लेता है। इसके बाद ऐप्स आपकी नोटिफिकेशन, फॉन कॉल्स, एसएमएस और कॉन्टैक्ट को पढ़ सकता है। ऐसे में यह फोन में मौजूद कई जानकारी और बैंक संबंधी जानकारी को चोरी कर सकता है। जोकर एक मैलवेयर ट्रोजन है, जो मुख्यतः एंड्रॉयड डिवाइस को टारगेट करता है।

किसी भी ऐप को डॉउनलोड करने के बाद ध्यान दीजिए की वह क्या जानकारी मांग रहा है। इससे आप किसी वायरस का शिकार नहीं बनेंगे। वहीं यदि आपने कुछ ऐसा किया है तो अपने फोन को रिसेट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here