PM Modi बोले- सिर्फ 5 दिन के भीतर डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों को लगी कोविड वैक्सीन की पहली डोज़

0
288
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का ये दूसरा परिसर पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए बड़ी सुविधा लेकर आया है। इससे विशेष रूप से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को बड़ी सुविधा मिलेगी जिनका कोई अपना कैंसर से मुकाबला कर रहा हो।

PM ने कहा- साल के पहले हफ्ते में ही 150 करोड़ वैक्सीन डोज़ का ऐतिहासिक मुकाम

COWIN

पीएम ने कहा, ”मैं विशेष रूप से इस उपलब्धि के लिए देश के वैज्ञानिकों, वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर्स और हमारे हेल्थ सेक्टर से जुड़े साथियों का धन्यवाद करता हूं। सबके प्रयासों से ही देश ने उस संकल्प को शिखर तक पहुंचाया है, जिसकी शुरूआत हमने शून्य से की थी।”

पीएम ने कहा कि साल की शुरूआत देश ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन से की थी। वहीं आज साल के पहले महीने के पहले हफ्ते में ही भारत 150 करोड़ वैक्सीन डोज़ का ऐतिहासिक मुकाम भी हासिल कर रहा है। आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 90 प्रतिशत से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज़ लग चुकी है। सिर्फ 5 दिन के भीतर ही डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों को भी वैक्सीन की डोज़ लगाई जा चुकी है। ये उपलब्धि पूरे देश की है, हर सरकार की है।

PM Modi ने अपने भाषण में क्या -क्या कहा?

pm modi attack sp

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा अब तक पश्चिम बंगाल को भी कोरोना वैक्सीन की करीब-करीब 11 करोड़ डोज़ मुफ्त मुहैया कराई जा चुकी हैं। बंगाल को डेढ़ हज़ार से अधिक वेंटिलेटर, 9 हज़ार से अधिक नए ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं। 49 PSA नए ऑक्सीजन प्लांट्स ने भी काम करना शुरू कर दिया है। बीते सालों में कैंसर के इलाज के लिए जरूरी दवाओं की कीमत में काफी कमी की गई है। पश्चिम बंगाल सहित देशभर में जो 8,000 से अधिक जन औषधि केंद्र स्थापित किये गए हैं, उनमें बहुत सस्ते दाम पर दवाइयां और सर्जिकल सामान दिए जा रहे हैं।

Prime Minister Narendra Modi will leave for America

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आज सस्ती और समावेशी स्वास्थ्य देखभाल के मामले में एक ग्लोबल बेंचमार्क बन रही है। PM-JAY के तहत देशभर में 2 करोड़ 60 लाख से अधिक मरीज़ अस्पतालों में अपना मुफ्त इलाज करा चुके हैं। आयुष्मान भारत का लाभ 17 लाख से अधिक कैंसर के मरीज़ों को भी हुआ है।

संबंधित खबरें:

PM Modi Visit Ferozepur: सुरक्षा कारणों से पीएम का फिरोजपुर दौरा रद्द, गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here