Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में इन बड़े नेताओं पर रहेगी नजर, यूपी की 13 सीटों पर कल होगा मतदान

0
6

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान 13 मई को किया जाएगा। चौथे चरण के दौरान 9 राज्यों 1 केंद्र शासित प्रदेश के 96 सीटों पर मतदान किया जाएगा और चुनावी मैदान में चौथे चरण का चुनावी प्रचार थम चुका है। कई बड़े नेता इस दौरान चुनावी मैदान में हैं। पूरे देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होना है और इसी के तहत उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 सीट के लिए कल मतदान होगा। चौथे चरण में कन्नौज में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव तो वहीं खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है और इसके अलावा यूपी की भी एक विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए मतदान होगा।

यूपी की 13 सीटों पर होगा मतदान

चौथे चरण में यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, इन सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए 130 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिसमें शाहजहांपुर (आरक्षित), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (आरक्षित), मिश्रिख (आरक्षित), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (आरक्षित), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (आरक्षित) लोकसभा सीटे शामिल हैं। आपको बता दें इसमें से आठ सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 5 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

इसके अलावा सोमवार को ही ददरौल के शाहजहांपुर जिले के विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है और इस जिले की सीट के लिए 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। आपको बता दें यहां पर भी मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। ददरौल विधानसभा सीट में उपचुनाव इसलिए करवाया जा रहा है क्यूंकि साल 2022 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर निर्वाचित मानवेंद्र सिंह का निधन हो गया था और इसी वजह से यहां पर उप चुनाव कराया जा रहा है। इस सीट पर बीजेपी कि तरफ से दिवंगत मानवेंद्र सिंह के पुत्र अरविंद सिंह और सपा के पूर्व मंत्री अवधेश वर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।

किन नेताओं पर रहेगी नजर?

बात करें चौथे चरण की तो कन्नौज में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और बीजेपी के सांसद सुब्रत पाठक के बीच भयंकर चुनावी टक्कर होने वाली है। उन्नाव में मौजूदा बीजेपी सांसद साक्षी महाराज का मुकाबला सपा की अन्नू टंडन से है। भाजपा के चार उम्मीदवार- केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी , रेखा वर्मा, मुकेश राजपूत और देवेन्द्र सिंह तीसरी बार जीत की आस लगा कर बैठे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here