इटली के प्रधानमंत्री पाओलो गेंतीलोनी आज से भारत दौरे पर हैं। इटली के पीएम ने यहां आकर सबसे पहले हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व होटल ताज पैलेस में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता में हिस्‍सा लिया और 12 भारतीय और 19 इतालवी बिजनेस लीडर्स के साथ भी आर्थिक व निवेश सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की।

बता दें कि प्रधानमंत्री पाओलो गेंतीलोनी दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। वह कल रात ही दिल्ली आए हैं। पत्‍नी के साथ उन्‍होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जाकर श्रद्धांजलि भी अर्पित की। गेंतीलोनी को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति भवन में इटली के प्रधानमंत्री पाओलो गेंतीलोनी का भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया।

गेंतिलोनी के साथ इटली का एक प्रतिनिधि मंडल भी भारत आया है, माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच में चमड़ा, डिजाइनिंग, फूड सेक्टर, तकनीक आदि के क्षेत्र में द्विपक्षीय निवेश तथा व्यापार को बढ़ावा देने पर सहमति बन सकती है।

यहां आज मीडिया से बातचीत के दौरान गेंतिलोनी ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध पहले से मजबूत है और अब इन्हें और ज्यादा मजबूत किया जाएगा। गेंतिलोनी ने कहा कि दोनों देशों के भविष्य के लिए जो सपने हैं वह एक जैसे हैं।

जेंटिलोनी ने कहा कि भारत और इटली दोनों आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं और दोनों देश जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिलोनी ने कहा, ‘हमारे बीच मजबूत आर्थिक संबंध हैं, इसे और अधिक मजबूत बनाने का यह महान अवसर है। वैश्विक पटल पर हमारी एक समान अभिरुचियां हैं। भारत में सुधारात्मक कार्यक्रम चल रहे हैं और यह इटली के व्यवसायिक समुदाय के लिए बड़ा अवसर है। हमारे पास इटली में भारतीय कंपनियों के अच्छे निवेश हैं।’

जेंटिलोनी ने कहा, ‘हमने प्रवासन संबंधी समस्याओं पर लड़ने, अर्थव्यवस्था-व्यापार और वैश्विक संबंधों पर अपने विचार साझा किए। हमारा एक समान लक्ष्य लोकतंत्र है। इसलिए, मैं भारत दौरे से काफी खुश हूं। मैं आशा करता हूं कि यह दौरा हमारे संबंधों को पुनर्स्थापित करने और मेरे प्रधानमंत्री मोदी के साथ व्यक्तगत संबंध के लिए बड़ा अवसर होगा।’

वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाओलो जेंटिलोनी से मुलाकात में आपसी हितों पर बातचीत की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसकी जानकारी ट्वीट कर के दी।रवीश ने ट्वीट किया “विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नई दिल्ली में इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटिगोली से मुलाकात की आपसी हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।’’

दो दिनों के दौरे के दौरान इतालवी प्रधानमंत्री राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा पाओलो जेंटिलोनी भारतीय और इटली के सीईओ से भी मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here