International Universal Health coverage Day 2021 : जानिए क्या है UHC Day का महत्व और उद्देश्य

0
440
Internatinal Universal Health Coverage Day
Internatinal Universal Health Coverage Day

आज पूरे देश में International Universal Health coverage Day मनाया जा रहा है। जिसमें देशों से United Health coverage (UHC) की दिशा में तेजी से प्रगति करने का आग्रह किया गया है। International Universal Health coverage Day मजबूत स्वास्थ्य प्रणालियों और सार्वभौमिक स्वास्थ्य की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है।

Internatinal Universal Health Coverage Day का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसंबर, 2012 को एक प्रस्ताव का समर्थन किया। यह विचार किया गया की हर किसी को, हर जगह उच्च गुणवत्ता, सस्ती स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराई जाए। जिसके बाद 12 दिसंबर, 2017 को संयुक्त राष्ट्र ने ही International Universal Health coverage Day यानी कि  UHC दिवस मनाने की घोषणा कर दी।

Internatinal Universal Health Coverage Day का महत्व

International Universal Health coverage Day एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया की दिशा में निरंतर, ठोस प्रगति हासिल करने के लिए तथा आगे क्या होने की जरूरत है, इस पर ध्यान केंद्रित करने का दिन है। प्रगति की समीक्षा करने और अंतराल की पहचान करने का एक अवसर है कि हर कोई जहां वे रहते हैं वहां बिना वित्तीय कठिनाई में पड़े बिना अपनी जरूरत के स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सकते हैं।

Internatinal Universal Health Coverage Day 2021 का उद्देश्य

International Universal Health coverage Day 2021 पर WHO स्वास्थ्य पर डेटा जारी करेगा, जो दुनिया भर में स्वास्थ्य प्रणालियों और सेवाओं पर COVID-19 के प्रभाव को रेखांकित करेगा, और दिखाएगा कि सभी देश इससे निपटने के लिए कैसे काम कर रहे हैं।

International Universal Health coverage Day 2021 का थीम

International Universal Health coverage Day 2021 की थीम है “Health For All: Protect Everyone” यानी “सभी के लिए स्वास्थ्य: सभी को सुरक्षित रखें” । इस वर्ष की थीम को कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, इसका उद्देश्य है कि कोविड का संकट समाप्त हो और एक सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य का निर्माण किया जाए।

यह भी पढ़े:Happy Birthday Viswanathan Anand: जानें खिलाड़ी के Chess King बनने की कहानी…

Alia Bhatt और Ranbir Kapoor की फिल्म ‘Brahmastra’ का पहला पोस्टर 15 दिसंबर को होगा रिलीज, जानें कब सिनेमाघरों में देगी दस्तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here