चीन से तनाव के बीच भारतीय सेना ने LAC के साथ तैनात किया K-9 वज्र, देंखे वीडियो

0
375
चीन से तनाव के बीच भारतीय सेना ने LAC के साथ तैनात किया K-9 वज्र

भारतीय सेना (Indian Army) ने चीनी सेना को मुंहतोड़ जवाब देने के लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ 9 स्वचालित होवित्जर रेजिमेंट (K9 Vajra howitzer regiment) को तैनात किया है। ANI द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, K9-वज्र को लद्दाख में पहाड़ी इलाकों में आसानी से और तेज गति से नेविगेट करते देखा गया।

आपको बता दें कि यह बंदूक लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर दुश्मन के ठिकानों पर हमला कर सकती है। और यह हॉवित्जर केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्र 2018 की सेवा के लिए समर्पित बड़ी संख्या में सैन्य उपकरणों में से हैं।

जानिए K9-वज्र स्व-चालित होवित्जर के बारे में

  1. केंद्र की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत गुजरात में लार्सन एंड टुब्रो के आर्मर्ड सिस्टम कॉम्प्लेक्स में 155 मिमी / 52 कैलिबर की बंदूकें बनाई जा रही हैं।
  2. बता दें कि L&T ने 2017 में रक्षा मंत्रालय से K9-वज्र की 100 इकाइयों की आपूर्ति के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध जीता था। कंपनी ने सूरत से करीब 30 किलोमीटर दूर हजीरा में इसका संयंत्र स्थापित किया है।
  3. बंदूक का वजन 50 टन है और यह 47 किलो के बम दाग सकती है। यह तोप लगभग 50 किमी की दूरी पर मौजूद दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम साबित होगी।

k-9 वज्र तोपों की तैनाती पर सेना प्रमुख ने कहा कि ये तोपें ऊंचाई वाले इलाकों में भी आसानी से काम कर सकती हैं। इसका फील्ड ट्रायल सफल रहा है। इसके साथ ही हमने अब एक पूरी रेजिमेंट तैनात कर दी है, जो हमारे सेना के लिए मददगार साबित होगी। 

भारत-चीन सीमा पर चल रहे इस स्थिति पर सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने कहा है कि पिछले 6 महीनों में स्थिति काफी सामान्य रही है। हम अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में 13वें दौर की बातचीत में यह कोशिश करेंगे कि डिसएंगेजमेंट कैसे होगा। सेना प्रमुख ने कहा कि चीन ने हमारे पूर्वी कमान तक पूरे पूर्वी लद्दाख और उत्तरी हिस्से में काफी बड़ी संख्या में तैनाती की है।

यह भी पढ़ें: Army Chief Naravane पहुंचे Ladakh दौरे पर, कहा, हम किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं…

Navy के 5 Mountaineers समेत एक कुली लापता, खोजबीन में लगी टीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here