India Vaccination Programme:भारत ने अब तक 70 करोड़ COVID-19 वैक्सीन की दी खुराक, पिछले 13 दिनों में 10 करोड़ खुराक शामिल: Mansukh Mandaviya

0
363

India Vaccination Programme:भारत ने अब तक 70 करोड़ COVID-19 के वैक्सीन की खुराक दी है। इसमें पिछले 13 दिनों में 10 करोड़ से अधिक खुराक शामिल हैं। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट कर दी है। बता दें कि भारत ने मंगलवार, 7 सितंबर को COVID-19 बीमारी के खिलाफ देश की आबादी को टीका लगाने की अपनी यात्रा में एक और कीर्तिमान हासिल किया। बीते दिन ही, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा था कि भारत हर दिन रिकार्ड 1.25 करोड़ कोविड वैक्सीन खुराक लगा रहा है। पीएम ने बताया था कि यह आंकड़ा एक साथ कई देशों की जनसंख्या से अधिक है।

मनसुख मंडाविया ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए भारत के टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति पर एक ग्राफिक साझा किया। इसमें बताया गया, ‘जनवरी में देश में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद देश में पहले 10 करोड़ लोगों को टीका लगाने में भारत को 85 दिन लगे।

पिछले ही दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत हर दिन रिकॉर्ड 1.25 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन खुराक दे रहा है। पीएम ने बताया था कि यह आंकड़ा एक साथ कई देशों की जनसंख्या से अधिक था। मोदी ने कल हिमाचल प्रदेश के लोगों को वस्तुतः संबोधित करते हुए कहा कि भारत प्रतिदिन 1.25 करोड़ टीके लगाकर एक कीर्तिमान बना रहा है। भारत की ओर से एक दिन में लगाए जाने वाले टीकों की संख्या कई देशों की पूरी आबादी से अधिक है ज्यादा है।

16 जनवरी को शुरू किया गया था वैक्सीनेशन अभियान

हिमाचल प्रदेश ने हाल ही में राज्य में रहने वाले सभी लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक देने का लक्ष्य हासिल किया था। सिक्किम, और दादरा और नगर हवेली भी राज्य के सभी निवासियों को पहली खुराक देने में सफल रहे हैं। भारत ने इस साल 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को पहला खुराक देकर अपना COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया था। टीकाकरण अभियान का धीरे-धीरे विस्तार किया गया, ताकि इसके बाद अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को शामिल किया जा सके, फिर 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को, और अंत में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों को शामिल किया जा सके।

देश में तीसरी लहर का अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि अगस्त महीने में कुछ दिन आंकड़े कम आए थे, जिसके बाद माना जा रहा था कि खतरा टल गया है, लेकिन अब एक बार फिर से कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। देश में अब बड़ी संख्या में जानलेवा कोरोना वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। जिसके बाद ऐसा लग रहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here