India Covid-19 Update : देश में Corona Cases में आई कमी, Kerala में भी आज कम आए केस

0
299
COVID-19
COVID-19

India Covid-19 Update : भारत में पिछले 24 घंटों में 25,404 नए कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले दर्ज किए, जो कल के मामलों (27,254) की तुलना में 6.7 प्रतिशत कम है। देश में 339 मौतें हुई हैं, जबकि कल 219 मौतें हुई थीं।

वहीं केरल (Kerala) में 15,058 मामले आए हैं, रोजाना आने वाले मामलों में अन्य राज्यों की तुलना में केरल अब भी आगे है। हालांकि कई दिनों बाद आज केरल में पहली बार 20,000 से नीचे मामले आए हैं। वहीं राज्य में आज 99 मौतें हुई, जबकि कल 67 मौतें हुई थी। तमिलनाडु (Tamilnadu) में 1,580 कोरोना के मामले सामने आए, आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh)में 864 और कर्नाटक (Karnataka) में 673 मामलें एक दिन में आए, ये अधिकांश मामलों वाले अन्य दक्षिणी राज्य हैं। तेलंगाना (Telangana) में 315 मामले सामने आए हैं।

वहीं कोविड से अत्यधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में एक दिन में 2,740 नए मामले दर्ज किए गए। यहां 27 लोगों की मौत की भी खबर है। राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, इन चार बड़े राज्यों में कोविड से कोई मौत नहीं हुई। छत्तीसगढ़ और झारखंड ने भी शून्य कोविड की मौत की सूचना दी।

सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में आठ नए मामले सामने आए, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 17 नए मामले सामने आए। दोनों राज्यों ने शून्य कोविड मौतों की सूचना दी। मिजोरम में एक दिन में 1502 कोविड मामले आए, यह पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे अधिक नए मामलों में आगे है। राज्य ने कोविड से तीन मौत की सूचना दी है।

75 करोड़ टीके की डोज दी जा चुकी

वहीं कोरोना टीकाकरण की रफ्तार भी सरकार लगातार बढ़ा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अबतक 75 करोड़ टीके की डोज दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya)ने सोमवार को कहा कि इस साल जनवरी में राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू होने के बाद से अब तक 75 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक वितरित की जा चुकी है। इस दर से दिसंबर तक देश की 43 फीसदी आबादी कवर हो जाएगी।


वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा है कि हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक (Bharat Biotech)द्वारा विकसित स्वदेशी सीओवीआईडी -19 वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)की मंजूरी इस महीने आने की संभावना है।

मास्क पहनना बंद ना करें

भारत के सार्वजनिक नीति थिंक-टैंक, NITI Aayog के सदस्य डॉ वीके पॉल (V.K.Paul)के अनुसार, कोविड के खिलाफ लड़ाई के लिए टीकों, प्रभावी दवाओं और अनुशासित सामाजिक व्यवहार के एक अध्ययन संयोजन की आवश्यकता होगी। डॉ पॉल ने कहा कि हमें मास्क पहनना कुछ समया के लिए बंद नहीं करना चाहिए, हम अगले साल भी मास्क पहनना जारी रखेंगे।

ये भी पढ़े :

Corona से ठीक होने के बाद भी ज्यादातर मरीजों को आती है ये दिक्कत..

अगर आपको भी पसंद है Tomato Ketchup तो हो जाएं सावधान….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here