India China on LAC: LAC पर बढ़ा गतिरोध, चीन ने तैनात किए 60 हजार जवान; भारत भी तैयार

0
285
India China on LAC

India China on LAC: भारत और चीन के बीच नए साल की शुरुआत के साथ ही LAC पर गतिरोध बढ़ने लगा है। जानकारी के अनुसार चीन ने पूर्वी लद्दाख में, एलएसी के पार लगभग 60,000 सैनिक जमा कर लिए हैं। वहीं भारत ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

India China on LAC: भारतीय सेना अर्लट

LAC पर जारी ताजा घटनाक्रम को देखते हुए भारतीय सेना को अर्लट कर दिया गया है। भारत ने लद्दाख थिएटर में राष्ट्रीय राइफल्स यूनिफॉर्म फोर्स का गठन किया है। इसका मकसद है कि किसी भी चीनी हमले का प्रभावी ढंग से जवाब दिया जाए। बताते चलें कि हाल के दिनों में भारत तेजी से बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। भारतीय सेना ने सभी पर्वतीय दर्रों को भी खुला रखा है।

Galwan Valley में चीन ने फहराया झंडा

बताते चलें कि नए साल के अवसर पर चीन ने भड़काने वाली कार्रवाई करते हुए Galwan Valley में झंडा फहराया और वीडियो को सोशल मीडिया पर ट्वीट किया है। चीन के सरकारी मीडिया से जुड़े शेन सिवेई (Shen Shiwei) ने वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, साल 2022 में गलवान घाटी पर चीन का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, ये झंडा बहुत खास है क्योंकि यही ध्वज कभी थियानमान चौक पर फहराया गया था।

झंडे वाले वीडियो पर Rahul Gandhi ने सरकार को घेरा

India China on LAC
Rahul Gandhi

Galwan Valley को लेकर चीन की तरफ से जारी किए गए वीडियो को लेकर भारत में राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गयी है। Rahul Gandhi ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया है कि “गलवान पर हमारा तिरंगा ही अच्छा लगता है। चीन को जवाब देना होगा। मोदी जी, चुप्पी तोड़ो!”

2020 से ही जारी है तनाव

गलवान घाटी में साल 2020 में 15 जून को दोनों देश के सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे वहीं चीन के भी कुछ सैनिको के मारे जाने की खबर थी। जिसके बाद से भारत और चीन के बीच लगातार गतिरोध कायम है।

बताते चलें कि इससे पहले नए साल के दिन चीन ने पूर्व लद्दाख के डेमचोक और हॉट स्प्रिंग इलाके में भारतीय सैनिकों को उपहार दिया था। इस तस्वीर को देखने के बाद लग रहा था कि दोनों देशों के बीच सब कुछ जल्द ही ठीक हो जाएगा। पर चीन द्वारा जारी किए गए वीडियो को बाद साफ हो गया है। मामला इतना जल्दी नहीं सुलझने वाला है।

ये भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here