Corona Update: 24 घंटे में कोरोना के 37,379 नए मामले सामने आये, 124 की हुई मौत

0
332
Coronavirus Update
Coronavirus Update

Corona Update: भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। बीते एक दिन में कोरोना मामले में 10.7 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। बीते 24 घंटे में 37,379 नए Corona के मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 34,960,261 पहुंच गई है। वहीं कुल एक्टिव केस इस 171,830 है।

वहीं बीते 24 घंटे में Corona से कुल 11,007 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं। कोरोना पर अब तक कुल 34,306,414 मरीजों ने विजय पायी है। वहीं बीते 24 घंटे में कोरोना के आगे 124 लोगों की जिंदगी ने घुटने टेक दिये। अब तक कोरोना के काल में 482,017 लोग समा चुके हैं।

वहीं अगर ओमिक्रॉन की बात करें तो 568 मामलों के साथ महाराष्ट्र में सबसे अधिक संक्रमण हुआ है। इसके बाद 382 मामलों के साथ दिल्ली दूसरे पायदान पर है। वहीं केरल में 185 मामले, राजस्थान में 174, गुजरात में 152, तमिलनाडु में 121 नये मामले दर्ज किये गये हैं।

देश में Corona के कुल 1,46,70,18,464 करोड़ टीके लग चुके हैं

वहीं राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 1,46,70,18,464 करोड़ टीके लग चुके हैं। बीते 24 घंटे में 99,27,797 लोगों का टीकाकरण किया गया है। भारत में इस समय कोरोना के कुल सक्रिय केस 1,71,830 हैं।

कुल मामलों में सक्रिय मामलों की हिस्सेदारी 1% से भी कम है, वर्तमान में 0.49% है। रिकवरी दर वर्तमान में 98.13% है। पिछले 24 घंटों में 11,007 ठीक होने से इस महामारी से ठीक होने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 3,43,06,414 हो गई है।

अरविंद केजरीवाल और मनोज तिवारी Corona संक्रमित

अगर देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। मनोज तिवारी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और हाल के दिनों में सम्पर्क में आए लोगों से जांच करने के लिए कहा।

इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट किया कि उनकी Corona रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनके सभी कार्यक्रम और बैठकें रद्द कर दी गई हैं और वो आइसोलेशन में हैं। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने 2 जनवरी को लखनऊ में और 3 जनवरी को उत्तराखंड के देहरादून में रैली की थी। तब भी अरविंद केजरीवाल ने मास्क नहीं लगाया था।

यही नहीं दिल्ली और देश की सबसे बड़ी जेल से भी कोरोना की खबरें आनी शुरू हो गई है। दिल्‍ली के तिहाड़ जेल में दो कैदी सहित छह जेल कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनमें से किसी की भी हालत गंभीर नहीं है और सभी को आइसोलेशन में रखा गया है।

जीतनराम मांझी और प्रियंका गांधी Corona पॉजिटिव

इससे पहले केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, परिवार के एक सदस्य और एक स्टाफ के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने खुद को आइसोलेट कर लिया है।

प्रियंका वाड्रा ने ट्वीट कर कहा कि उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन परिवार और स्टाफ के सदस्यों के संक्रमित पाए जाने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें आइसोलेशन में रहने और कुछ दिनों बाद दोबारा कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी है।

मुंबई में 1 से 9वीं तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में Omicron के बढ़ते खतरे को दखते हुए 1 से 9वीं तक के स्कूल 31 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। यह फैसला बीएमसी अधिकारियों की बैठक में लिया गया है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कूली बच्चों में भी संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ सकता है। इसी कारण बीएमसी अधिकारियों ने 31 जनवरी तक 1 से 9वीं तक के स्कूल बंद करने का आदेश दिया है।

Corona
Corona

वहीं अन्य राज्यों में कोरोना के हालात पर नजर डालें तो बिहार में कोरोना विस्फोट हुआ है। पटना में कोरोना की रफ्तार तेज हो गई है। बीते 10 दिनों से जिस हिसाब से कोरोना बढ़ रहा है, उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले 10 से 15 दिनों में पटना में प्रतिदिन एक हजार मरीज मिल सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार, पटना में बीते 10 दिनों में कोरोना ने 20 गुना से अधिक की रफ्तार पकड़ी है।

बिहार में Corona ने पकड़ी रफ्तार

बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमितों के आंकड़े पर पर जब पत्रकारों ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछा कि बिहार में लॉकडाउन लगेगा? इस सवाल पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि इसके बारे हम मंगलवार को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप बैठक के बाद ही निर्णय लेंगे। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले की समीक्षा करने के बाद ही लॉकडाउन पर फैसला लिया जाएगा।

झारखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए हेमंत सोरेन सरकार अलर्ट हो गयी है। सोरेन सरकार ने गाइडलाइन जारी करने के साथ ही कुछ पाबंदियां लगायी हैं। फिलहाल शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान) को 15 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है। वहीं बाजार रात आठ बजे तक ही खुले रहेंगे। पब्लिक परिवहन को लेकर विभाग की ओर से अलग से एसओपी जारी की जायेगी।

ममता बनर्जी सरकार ने बंगाल में लगाये Corona प्रतिबंध

पश्चिम बंगाल सरकार ने संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि के चलते सोमवार से यानी आज से सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने और कार्यालयों में कर्मियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक सीमित करने के आदेश के साथ कोविड संबंधी प्रतिबंधों को फिर लागू कर दिया है। इसके साथ ममता बनर्जी सरकार ने फैसला लिया है कि मुंबई और नयी दिल्ली से उड़ानें सप्ताह में केवल दो बार (सोमवार और शुक्रवार) ही चलेंगी।

गोवा सरकार ने भी कोरोना के लगातार बढ़ रहे केसेज को देखते हुए राज्य में कड़े कोरोना प्रतिबंध लगा दिया हैं। इसी क्रम में गोवा में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। यानी गोवा में अब बच्चे स्कूल-कॉलेज आने की जगह ऑनलाइन क्लासेज लेंगे। दरअसल अधिकारियों ने राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को Covid-19 टास्क फोर्स की एक बैठक की जिसमें ये फैसला लिया गया।

अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में Corona के 20 नए मामले सामने आये हैं। जिसके कारण यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,763 हो गई।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में Corona का कहर सीएम आवास तक पहुंचा, अरविंद केजरीवाल हुए संक्रमित; देश भर में बिगड़े हालात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here