2018 से आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी।  दरअसल ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की बैठक में यह तय किया गया है कि 2018 से आईआईटी की प्रवेश परीक्षा परीक्षा पूरी तरह से बदल कर ऑनलाइन कर दी जाएगी।

बता दें कि  देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश जेईई मेन्स के जरिए दिया जाता है जबकि आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस आयोजित की जाती है। इस बारे में आईआईटी मद्रास के निदेशक और बोर्ड के चेयरमैन प्रो.भास्कर राममूर्ति ने बताया कि अगले साल से आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी और इसके लिए अगले निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले भी एचआरडी मंत्रालय जेईई मेन्स के लिए पहले भी ऑनलाइन व्यवस्था बना चुकी है। इसमें परीक्षार्थी को ऑनलाइन परीक्षा के लिए विकल्प दिया जाता था। पिछले साल 13 लाख से ज्यादा विद्यार्थी जेईई मेन्स परीक्षा में देश भर में बैठे थे। इनमें से  सिर्फ 10 फीसद से कम ने विकल्प के तौर पर ऑनलाइन को चुना।

इससे पहले भी इस परीक्षा के दौरान कई बार नकल के मामले सामने आए थे  और अब इसी के चलते मानव संसाधन मंत्रालय ने छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प निकाला है। हाल ही में चेन्नई में हुई एक बैठक ने इस योजना को सभी छात्रों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

हालांकि इस योजना पर कई सालों से विचार किया जा रहा था, लेकिन संसाधन अब तैयार हो सका है। बोर्ड अब पूरी तरह से तैयार है और अगले साल से जेईई एडवांस ऑनलाइन की जा रही है। इससे उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम भी तेजी से हो सकेगा और परिणाम जारी करने में बोर्ड को आसानी भी होगी। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होगा कि कम समय में आईआईटी का परिणाम बिना किसी गलती के निकाला जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here