अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको संभल कर रहने की जरूरत है क्योंकि एसबीआई अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दे सकता है। हो सकता है कि एसबीआई के ग्राहकों का एटीएम यानी डेबिट कार्ड ब्लॉक हो जाए। दरअसल इन दिनों भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारकों को मैसेज मिल रहे हैं कि उनके एटीएम यानी डेबिट कार्ड को हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया गया है। डेबिट कार्ड को ब्लॉक किए जाने के पीछे बैंक की सुरक्षा कारणों को वजह बताया जा रहा है। बैंक की माने तो इसके चलते मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड्स को ईवीएम चिप वाले डेबिट कार्ड्स से बदलने की योजना बना रही है।

भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार सुरक्षा कारणों के चलते और साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस का पालन करते हुए बैंक ने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम यानी डेबिट कार्ड्स को ब्लॉक करने का फैसला किया है।

बता दें कि मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड वो कार्ड हैं जिसके पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। एटीएम ने इसे डालने के बाद पिन नंबर डालते ही आप अपने खाते से पैसे निकल पाते हैं।

वहीं बात अगर ईवीएम चिप कार्ड की करें तो यह नए तरह की तकनीक है जिसमें कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी। जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होगी। यह जानकारी इनक्रिप्टेड होगी ताकी इसे कोई चुरा ना सके। साथ ही पहले की तरह इसे भी सिक्रेट पिन नंबर को ही देखा जा सकेगा। यह तकनीक दुनियाभर में डेबिट कार्ड के लिए नए स्टैंडर्ड के रूप में सामने आई है।

गौरतलब है कि पिछले साल ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को आदेश दे दिया था कि वह अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड को बदल कर उसकी जगह ईवीएम चिप वाले कार्ड जारी करें। भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसा करने का आदेश इसलिए दिया था ताकि कार्ड्स की क्लोनिंग और स्कीमिंग आदि से सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश की माने तो 30 सितंबर 2017 आखिरी तारीख है, जिसके बाद मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड काम नहीं करेंगे।

तो अगर आप अपना एटीएम कार्ड बदलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक जाना होगा या फिर अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से ईवीएम चिप वाले डेबिट कार्ड जारी करने के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here