उत्तर प्रदेश के आगरा की 16 साल की नाजिया को 24 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शीर्ष वीरता सम्मान भारत अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। बता दें कि नाजिया वो लड़की है जो जान से मार डालने की धमकी मिलने के बावजूद जुए और सट्टेबाजी के गैरकानूनी धंधे को बंद कराने में जुटी रही।

नाजिया ने अकेले दम पर जुआ और ड्रग माफिया को उखाड़ फेंका। नाजिया बताती हैं कि इस दौरान बदमाशों ने उनका पीछा किया, गाली-गलौच की गई, यहां तक कि किडनैप करने की धमकी भी दी गई। बदमाश उनके घर में भी घुसे लेकिन नाजिया ने हार नहीं मानी। लगातार माफिया के खिलाफ सबूत जुटाती रहीं। एक दिन नाजिया ने यूपी के सीएम को ट्वीट किया। उसके बाद दशकों से चल रहा जुए और ड्रग्स का नेटवर्क ध्वस्त हुआ। नाजिया को भारत अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

इसके साथ ही साहस का परिचय देने वाले 18 बहादुर बच्चों के नाम का ऐलान भी राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए गुरूवार को किया गया। 18 बहादुर बच्चों में 7 लड़कियां और 11 लड़के शामिल हैं। तीन बच्चों को मरणोपरांत पुरस्कार दिया जाएगा। सम्मानित बच्चों में सबसे छोटी ओडिशा की छह साल आठ महीने की ममता दलाई है जो अपनी बहन को बचाने के लिए मगरमच्छ से भिड़ गई और उसे भगाकर ही मानी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक कार्यक्रम में 24 जनवरी को इन बच्चों को सम्मानित करेंगे। यह वीरता पुरस्कार 6 से 18 साल की उम्र के बच्चों को हर साल दिया जाता है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में इन बच्चों के लिए रिसेप्शन की मेजबानी करेंगे। ये सभी बच्चे 24 जनवरी को निकलने वाली परेड में भी शामिल होंगे।

वीरता सम्मान पांच श्रेणियों- भारत अवॉर्ड, गीता चोपड़ा अवॉर्ड, संजय चोपड़ा अवॉर्ड, बापू गैधानी अवॉर्ड और जनरल राष्ट्रीय वीरता अवॉर्ड में दिए जाते हैं। पिछले 51 साल में 680 लड़कों और 283 लड़कियों को इस सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। इन बच्चों की पढ़ाई में केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से आर्थिक मदद भी मुहैया कराई जाती है।

अन्य सम्मानित बच्चे 
मेघालय के बेत्शवाजॉन पीनलांग, नगालैंड की मानशा एन. एन. शेंगपॉन कोनयक, योकनेई, चिंगाई वांग्सा, गुजरात के समृद्धि सुशील शर्मा, मिजोरम के जोनुनलुआंगा और एफ. लालछंदमा, महाराष्ट्र के नदाफ एजाज अब्दुल राउफ, मणिपुर से लोकरापाम राजेश्वरी चानू, ओडिशा से पंकज कुमार महंत शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here