Omicron का कैसे होता है टेस्ट, पढ़ें यहां

0
446
Maharashtra News
Maharashtra News

ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा भारत समेत पूरी दुनिया पर बढ़ता जा रहा है। कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन तीसरी लहर की आहट है। मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कारोना मामलों में तेजी के पिछे ओमिक्रॉन को जिम्मेदार बताया जा रहा है। कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन आपके शरीर में जगह बना चुका है या नहीं इस बात का कैसे पता किया जा सकता है? इसका टेस्ट कैसे होता है? इसी तरह की कई अहम जानकारी हम यहां पर दे रहे हैं।

ओमिक्रॉन को लेकर कई तरह के लक्षण सामने आए हैं। कई केस में देखा गया है कि तेज बुखार थकान आदि समस्याएं होती हैं। पर अधिकतर केस में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले व्यक्ति को लगता है कि उसे ठंड लग गई है। गले में खराश , नाक बहना और सिरदर्द होता है।

Omicron का कैसे कराएं टेस्ट

 Omicron Test
Omicron Test

ओमिक्रॉन का टेस्ट आरटी – पीसीआर से हो सकता है जिसमें लार के नमूने को पैथोलॉजी लैब्स में भेजा जाता है। वहां आसानी से पुष्टि हो जाएगी कि यह संक्रमण ओमिक्रॉन का है, या डेल्टा का या किसी और का।

शरीर में ओमिक्रॉन की पुष्टि के लिए टेस्ट किया गया है, तो उसका नतीजा कितनी जल्दी आएगा यह निर्भर करता है कि उस इलाके में जाँच करने वाले लैब्स में से कितने के पास ओमिक्रॉन की जाँच की तकनीक उपलब्ध है।

ओमिक्रॉन की पुष्टि के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग यानी जेनेटिक एनालिसिस ज़रूरी होती है, जिसमें चार से पाँच दिन लगते हैं।वैसे अगर केवल ये पता करना हो कि कोरोना संक्रमण है या नहीं, तो इसके लिए रैपिड टेस्ट भी किया जा सकता है।

Omicron वेरिएंट के लक्षण

Omicron
Omicron
  • बहुत अधिक थकान
  • मांसपेशियों में हल्का दर्द
  • खिचा-खिचा गला, सूखी खासी
  • कई केस में तेज बुखार
  • बहती हुई नाक
  • थकान महसूस करना

सतर्कता बरते हुए आइसोलेशन (Isolation) और क्वारंटीन प्रोटोकॉल पर पूरा ध्यान देना जरूरी है। इसी तरह के कुछ उपाय ओमिक्रॉन से बचाने में मदद करेंगे। 

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here