Hijab Controversy: कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश को Supreme Court में चुनौती, छात्रा ने दायर की याचिका

0
309
Supreme Court
Supreme Court

Hijab Controversy: कर्नाटक उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक नई याचिका दायर की गई है, जिसमें छात्रों को कॉलेजों में धार्मिक पोशाक पहनने से रोक दिया गया है। विशेष अनुमति याचिका एक छात्र ने दायर की है, जिसमें कहा गया है कि अंतरिम आदेश ने व्यक्तियों, विशेष रूप से मुस्लिम महिला छात्रों की अंतरात्मा की पसंद पर सवाल खड़ा कर दिया है।

याचिकाकर्ता ने कर्नाटक उच्च न्यायालय की कार्यवाही के लाइव लॉ लाइव ट्वीट का पाठ प्रस्तुत किया, क्योंकि उच्च न्यायालय ने अभी तक आदेश की प्रति जारी नहीं की है। कर्नाटक उच्च न्यायालय का आदेश है कि स्कूल और कॉलेज फिर से खुल सकते हैं लेकिन छात्रों को धार्मिक पोशाक पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर एक विशेष अनुमति याचिका में कहा गया है कि यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 19, 21 और 25 का उल्लंघन है।

Karnataka Hijab Controversy
Hijab Controversy

Hijab Controversy: 3 न्यायाधीशों की पीठ ने की सुनवाई

बता दें कि इससे पहले कर्नाटक उच्च न्यायालय की 3 न्यायाधीशों की पीठ ने गुरुवार को हिजाब प्रतिबंध मामले की सुनवाई की और कहा कि वह चाहती है कि मामले को जल्द से जल्द सुलझाया जाए, लेकिन जब तक मामला लंबित रहता है, तब तक छात्रों को शांति बनाए रखने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में धार्मिक कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है। उच्च अदालत में मुस्लिम छात्रों की ओर से पेश वकील ने तर्क दिया कि यह अंतरिम आदेश अधिकारों के निलंबन के बराबर होगा। वकील ने कहा कि हमें भोजन और पानी के बीच चयन करने के लिए कहा गया है और दोनों आवश्यक हैं।

गौरतलब है कि कर्नाटक की मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी ने गुरुवार से हिजाब विवाद पर सुनवाई के लिए तीन न्यायाधीशों की पीठ का गठन किया था। पीठ में सीजेके, न्यायमूर्ति कृष्णा एस दीक्षित और न्यायमूर्ति खाजी जयबुन्निसा मोहिउद्दीन शामिल थे। इस बीच, कर्नाटक पुलिस ने बेंगलुरु शहर में स्कूलों, पीयू कॉलेजों, डिग्री कॉलेजों या इसी तरह के अन्य शैक्षणिक संस्थानों के गेट से 200 मीटर के दायरे में विरोध प्रदर्शन, आंदोलन, प्रदर्शन और सभा पर दो सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

Hijab Controversy: क्या है मामला?

दरअसल, कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं के स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसके कारण राज्य में पिछले महीने से हिजाब ब्लो विवाद चल रहा है। विवाद इतना बढ़ गया है कि इसमें कई राजनीतिक दल भी शामिल हो गए हैं। हिजाब विवाद पर कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि मैं बाहरी लोगों से अपील करता हूं कि वे स्कूल परिसरों और राज्य में शांति भंग न करें। शांतिपूर्ण माहौल बनाना हमारा कर्तव्य है ताकि न्याय दिया जा सके। हिजाब विवाद अब महाराष्ट्र में भी देखने को मिल रहा है।

संबंधित खबरें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here