PM Modi के जन्मदिन पर देश में एक दिन में लगे, 2 करोड़ कोविड Vaccines

0
301
pm modi birthday
PM Modi के जन्मदिन पर देश में एक दिन में 2 करोड़ Vaccines लगे

PM Modi के जन्मदिन पर देश में एक दिन में 2 करोड़ Vaccines लगे, कोविड -19 की तीसरी लहर के मद्देनजर देश में टीकाकरण ने गति पकड़ ली है। जनवरी में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से 16 सितंबर (शाम 7 बजे) तक, कोविड -19 वैक्सीन की 77.17 करोड़ खुराक दी जा चुकी है, जो भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने की बात कही है, उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (Prime Minister Narendra Modi’s birthday)पर उनके लिए एकदम सही तोहफा होगा। उन्होंने ट्वीट किया है, स्वास्थ्य कर्मियों एवं देशवासियों की तरफ़ से प्रधानमंत्री जी को उपहार। प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में 2 करोड़ टीके लगाने का ऐतिहासिक आँकड़ा पार किया है।

अब तक भारत ने एक दिन में कोविड -19 टीकाकरण को केवल तीन बार 1 करोड़ का आंकड़ा पार किया। 27 अगस्त को भारत ने पहली बार एक ही दिन में कोविड-19 टीकों की रिकॉर्ड 1 करोड़ खुराक दी गई थी। पीएम मोदी के जन्मदिन पर कई राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने विशेष टीकाकरण अभियान की योजना बनाई है। जहां गुजरात सरकार आज कोविड -19 वैक्सीन की 35 लाख से अधिक खुराक दी, वहीं असम सरकार ने 8 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। बिहार सरकार ने पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में शुक्रवार के विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान 30 लाख वैक्सीन खुराक दी।

त्योहारों को सरल तरीके से मनाएं

त्योहारों का मौसम नजदीक आते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया। विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि त्योहारों को सरल तरीके से मनाया जाना चाहिए, क्योंकि भीड़भाड़ से कोरोनावायरस संक्रमण में वृद्धि हो सकती है। देश के 64 जिले अभी भी 5% से अधिक में अधिक मामले आ रहे हैं। केरल में अभी भी 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं।

इस बीच उत्तराखंड हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा ली है। हालांकि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया है और भक्तों के नेगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘चारधाम यात्रा 18 सितंबर से शुरू होगी। भारत ने लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को 30,000 से अधिक नए कोरोनावायरस संक्रमण दर्ज किए।

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में 34,403 ताजा कोविड -19 मामले देखे गए, जिससे कुल कोविड -19 मामले 33.38 मिलियन हो गए, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 3.4 लाख से कम हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 320 लोगों की मौत के साथ, भारत के कोविड -19 की मौत का आंकड़ा बढ़कर 444,248 हो गया।

ये भी पढ़ें

Delhi Cantt Rape Case : ‘रेप के दौरान दम घुटने से हुई थी नाबलिग दलित लड़की की मौत, Porn का आदी था पुजारी राधेश्‍याम

Sakinaka Rape Case: विफलता का ठीकरा उत्तर भारतीयों पर फोड़ रहें हैं Uddhav Thackeray?, BJP ने कहा- “चुनाव में बाटी चोखा करते हैं याद”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here