Hijab मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कपिल सिब्बल ने सुनवाई के लिए किया आग्रह, CJI बोले, “हम देखेंगे”

0
693
Supreme Court
Supreme Court

Hijab: कर्नाटक का हिजाब मामला (Hijab) सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कर्नाटक हिजाब (Hijab) मामले को CJI के सामने मेंशन करते हुए वकील कपिल सिब्बल ने CJI से मामले की सुनवाई के लिए आग्रह किया। CJI ने कहा पहले मामले को हाई कोर्ट को तय करने दीजिए। फिलहाल हमारा दख़ल देना ठीक नहीं होगा। सिब्बल ने अपनी दलील रखते हुए कहा कि इस मामले को 9 जजों की बेंच के पास सुनवाई के लिए भेजा जाना चाहिए।

कपिल सिब्बल ने कहा इस मामले पर आप कोई आदेश नहीं पारित कर सकते तो कम से कम इसे सुनवाई के लिए लिस्ट कर दें। CJI ने कहा कि समस्या यह है कि अगर इस वक्त इस मामले को हम सूचीबद्ध कर लेते हैं तो हाई कोर्ट इस मामले पर सुनवाई नहीं कर सकेगा। सिब्बल ने आगे कहा कि वहां महिलाओं पर हमले हो रहे हैं उन पर पथराव किया जा रहा है। हालांकि CJI ने कहा कि पहले हाई कोर्ट को इस मामले में सुनवाई करने दें इसके बाद हम मामले को देखेंगे।

Hijab मामले पर CJI ने क्या कहा?

Supreme Court
Supreme Court

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि वह हिजाब विवाद पर एक मामले को कर्नाटक हाईकोर्ट से खुद को ट्रांसफर करने के लिए एक याचिका को सूचीबद्ध करने की मांग पर विचार करेगा। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि हाईकोर्ट मामले पर सुनवाई कर रहा है और उसे सुनवाई जारी रखने और फैसला करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

Kapil Sibal
Kapil Sibal

मामले को ट्रांसफर करने और शीर्ष अदालत में नौ-न्यायाधीशों की पीठ द्वारा सुनवाई की मांग करते हुए, वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा, “समस्या यह है कि स्कूल और कॉलेज बंद हैं। लड़कियों पर पथराव हो रहा है, यह पूरे देश में फैल रहा है।” सिब्बल द्वारा यह कहे जाने के बाद कि वह कोई आदेश नहीं चाहते हैं और केवल याचिका को सूचीबद्ध करना चाहते हैं, CJI ने कहा, “हम देखेंगे।”

Karnataka High Court
Karnataka High Court

मालूम हो कि बुधवार को, कर्नाटक हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी ने एक पूर्ण पीठ का गठन किया। जिसमें मुख्य न्यायाधीश खुद ,न्यायमूर्ति कृष्णा एस दीक्षित और न्यायमूर्ति जेएम खाजी शामिल हैं। जो गुरुवार को हिजाब मामले पर सुनवाई करेंगे।

संंबंधित खबरें…

Karnataka Hijab Controversy: CM Basavaraj Bommai बोले- बाहरी लोगों से अपील करता हूं कि वे स्कूल परिसरों और राज्य में शांति भंग न करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here