Gyanvapi Masjid Survey: कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे दिन भी सर्वे हुआ पूरा, जल्द जांच संपन्न होने की उम्मीद

Gyanvapi Masjid Survey: पिछले हफ्ते, मस्जिद समिति द्वारा आपत्तियों के बीच सर्वेक्षण को रोक दिया गया था। मस्जिद समिति ने दावा किया था कि अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त को परिसर के अंदर फिल्म बनाने का अधिकार नहीं है। समिति ने उन पर पक्षपात का आरोप लगाया और उन्हें बदलने के लिए याचिका दायर की।

0
143
Gyanvapi Masjid Survey
Gyanvapi Masjid Survey

Gyanvapi Masjid Survey: वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण दूसरे दिन रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुआ। दूसरे दिन जांच समिति ने दीवारों और गुंबदों का सर्वे किया। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अदालत द्वारा नियुक्त समिति ने लगातार दूसरे दिन सर्वेक्षण की। वकील और हिंदुओं के प्रतिनिधि भी मौके पर पहुंच गए हैं। वकील हरिशंकर जैन और विष्णु जैन के मुताबिक आज मस्जिद के उन इलाकों में सर्वे किया गया जो उनके मुताबिक मंदिर का हिस्सा हुआ करते थे।

download 6 2
Gyanvapi Masjid Survey

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी परिसर की दीवार पर विध्वंस के अवशेष

बता दें कि आज के सर्वे में ज्ञानवापी परिसर की पश्चिमी दीवार पर हिंदू मंदिर विध्वंस के अवशेष दिखाई दिए हैं, जिनके चित्र सबसे बड़े प्रमाण हैं। वहीं आज चौथा ताला खोला गया, जबकि कल सर्वे के दौरान पहले तीन कमरों को खोला गया था। इस बीच कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने कहा कि सर्वे शांतिपूर्वक किया जा रहा है। सर्वे 17 मई तक चलेगा।

3gkl0c38 gyanvapi masjid
Gyanvapi Masjid Survey

Gyanvapi Masjid Survey: पिछले हफ्ते मस्जिद समिति ने रोक दिया था सर्वे

बता दें कि पिछले हफ्ते, मस्जिद समिति द्वारा आपत्तियों के बीच सर्वेक्षण को रोक दिया गया था। मस्जिद समिति ने दावा किया था कि अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त को परिसर के अंदर फिल्म बनाने का अधिकार नहीं है। समिति ने उन पर पक्षपात का आरोप लगाया और उन्हें बदलने के लिए याचिका दायर की। जिला अदालत ने हालांकि, याचिका खारिज कर दी और 17 मई तक काम पूरा करने का आदेश दिया। सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर ने भी सर्वेक्षण के लिए मस्जिद परिसर में दो बंद बेसमेंट खोलने पर आपत्तियों को खारिज कर दिया।

बताते चलें कि ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत दिल्ली स्थित महिलाओं के एक समूह की याचिका पर सुनवाई कर रही है, जिसमें बाहरी दीवारों पर हिंदू देवताओं की मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगी गई है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here