केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में, को-ऑपरेटिव बैंक को लेकर बड़ा फैसला हुआ.. एक हजार 482 अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और 58 मल्टी-स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक को रिजर्व बैंक के अंतर्गत शामिल कर लिया गया.. RBI के तहत लाए जाने के बाद.. जिस तरह कमर्शियल बैंकों पर रिजर्व बैंक का आदेश और निर्देश लागू होता है, वो अब को-ऑपरेटिव बैंकों पर भी लागू होंगे।

भारत में को-ऑपरेटिव बैंक का दायरा बहुत बड़ा है.. इन एक हजार 540 को-ऑपरेटिव बैंकों के 8 करोड़ 60 लाख जमाकर्ता हैं और इनकी कुल जमा पूंजी 4.84 लाख करोड़ के करीब है.. रिजर्व बैंक के अंतर्गत आने के बाद जमाकर्ताओं का इन पर विश्वास बढ़ेगा.. केंद्रीय कैबिनेट ने यूपी के कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को भी मंजूरी दी.. इस एयरपोर्ट के बनने से बौद्ध धर्म के अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी.. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस फैसले पर खुशी जताई।

कैबिनेट की बैठक में पशुधन विकास के लिए 15 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.. इससे दूध का उत्पादन बढ़ेगा और लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा.. इसके अलावा, मुद्रा लोन के तहत शिशु लोन पर ब्याज में दो फीसदी की छूट मिलेगी.. इससे नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लाभ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here