Google आज मना रहा अपना 23वां Birthday, होमपेज पर बनाया बर्थडे केक

0
488
google-birthday
कंपनी ने गूगल के होमपेज पर शानदार डूडल बनाया है

Google 23rd Birthday: दुनिया भर में मशहूर सर्च इंजन (search engine) गूगल (google) आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है। कंपनी Google के होमपेज पर शानदार Doodle बनाकर जश्न मना रही है। होमपेज में Google की स्पेलिंग से सजा हुआ एक केक है। केक में बीच में “L” के स्थान पर जन्मदिन की मोमबत्ती लगी है और उस पर “23” लिखा हुआ है।

पहले गूगल का जन्मदिन अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता था

बता दें कि पहले गूगल का जन्मदिन अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता था। लेकिन अब 27 सितंबर को गूगल अपना बर्थडे सेलिब्रेट (Birthday Celebration) करता है। सबसे पहले गूगल ने अपना जन्मदिन साल 2005 में 7 सितंबर को मनाया था। जिसके बाद 8 सितंबर और 26 सितंबर को गूगल ने अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया था। हालांकि 27 सितंबर को कंपनी ने अपने सर्च इंजिन पर रिकॉर्ड नंबर पेज सर्च किया था, इसलिए गूगल ने इस दिन अपना बर्थडे सेलिब्रेट करने का फैसला किया।

Google की स्थापना कब हुई

Google की स्थापना वास्तव में लैरी पेज (larry page) और सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) द्वारा की गई थी। जो 4 सितंबर, 1998 को कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र थे। सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज द्वारा सह-स्थापित, Google आज सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन बन गया है।   वर्तमान में सुंदर पिचई (Sundar Pichai) इसके सीईओ हैं। और उन्होंने 24 अक्टूबर 2015 को इसका पदभार संभाला था। गौरतलब है कि दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजिन गूगल में लोग 100 से ज्यादा भाषाओं में सर्च कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Google ने Doodle के माध्यम से किया Superstar Tim Bergling को याद

Google ने अफगान सरकार के खातों को किया बंद, Taliban मांग रहा था Email डिटेल्‍स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here