ग्रह, नक्षत्र, भाग्य, आस्था, झाड़-फूंक आदि चीजें इंसानों की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए काफी इस्तेमाल किए जाने वाली क्रियाएँ हैं। लेकिन कभी-कभी इससे समाज की व्यवस्थाओं, कानून, परंपराओं आदि में विघ्न पड़ने लगता है जिससे अपराध होने की उम्मीद बढ़ जाती है। ऐसी ही कई मामले यूपी में देखने को मिल रहे हैं जहां लोग कुंडली देखकर जेल जाने के लिए पुलिस को प्रार्थना पत्र भेज रहे हैं। खास बात ये है कि पुलिस भी उनका साथ निभाते हुए उनको लॉकअप में 24 घंटे के लिए डाल दे रही है। लखनऊ में एक शख्स को पुलिस ने थाने के लॉकअप में इसलिए बंद कर दिया, क्योंकि उसके ज्योतिषी ने उसके लिए जेल योग की बात कही थी। उस शख्स ने खुद को जेल में बंद करने के लिए बकायदा आवेदन दिया था।

आवेदन करने पर जिला प्रशासन आवेदक को 24 से 48 घंटे के लिए लॉकअप में बंद कर रही है। चूंकि जेल में बंद होने के लिए कोर्ट जाना पड़ेगा इसलिए पुलिस उन्हें लॉकअप में ही बंद करके उन्हें छोड़ दे रही है। गोमती नगर के रहने वाले व्यवसायी रमेश सिंह ने बताया कि उन्होंने इस साल मई में 24 घंटे लॉकअप में गुजारे। उन्होंने बताया, ‘दरअसल मेरे घरवालों ने पंडित को कुंडली दिखाई। उन्होंने कुंडली देखकर बताया कि मेरी कुंडली में जेल योग है। यह योग मुझे भविष्य में समस्या में डाल सकता है। बाद में पंडित जी ने मुझे सलाह दी कि अगर मैं कुछ समय जेल में बिना किसी अपराध के बिता लूं तो कुंडली में जेल जाने के योग का असर खत्म हो जाएगा।’

लखनऊ के डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि उनके कार्यालय में हर साल दो दर्जन ऐसे मामले आते हैं। उन्होंने कहा, ‘आवेदनकर्ता हमसे जेल में 24-48 घंटे बिताने की मांग करते हैं। चूंकि केवल अदालत से जेल की सजा मिल सकती है। इसी वजह से ऐसा आवेदन करने वालों को लॉकअप में रहने की मंजूरी दी जाती है।’ पुलिस आवेदक के जेल जाने के उद्देश्य का सत्यापन कराती है। उनके द्वारा दिए गए दस्तावेजों और कुंडली भी सत्यापन कराया जाता है।

बता दें कि कानून के हिसाब से बिना किसी जुर्म के किसी को भी लॉकअप या जेल भेजने की इजाजत नहीं है। लेकिन जनता और प्रशासन कानून को ताक पर रखकर अपने मनमर्जी से पूरी प्रकियाओं को अंजाम दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here