स्मार्ट सिटी से स्मार्ट राज्य बनेगा और स्मार्ट राज्य से स्मार्ट देश बनेगा। यूपी में विकास के कदम कुछ औऱ आगे बढें हैं। पीएम के संसदीय क्षेत्र काशी में रविवार को हर- हर महादेव के उद्घोष के साथ क्रूज अलकनंदा गंगा की लहरों पर उतरा। क्रूज का संचालन खिड़किया घाट से अस्सी घाट के बीच सुबह 6 बजे से 9 बजे के बीच किया गया। रविवार को खिड़किया घाट पर वातानुकूलित डबल डेकर क्रूज अलकनंदा का सीएम योगी ने फीता काट काशी की जनता को समर्पित किया। इस लग्जरी क्रूज को कोलकाता में तैयार किया गया है। और इसका संचालन सरकार के पास न होकर एक निजी कंपनी के पास है। अस्सी घाट से राजघाट तक का सफर कराने वाली ये क्रूज में पर्यटकों को गंगा दर्शन का एक अलग ही अनुभव होगा।

देश-विदेश के पर्यटक अब लग्जरी क्रूज में बैठकर काशी के पौराणिक घाटों को अवलोकन करेंगे। क्रूज को गंगा में उतरते और लहरों को चीरते हुए देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों का जुटान रहा। स्टार्टअप इंडिया के तहत नार्डिक क्रूजलाइन अस्सी घाट से पंचगंगा घाट के बीच डबल डेकर क्रूज का संचालन करेगी। जलस्तर बेहतर होने पर कैथी से चुनार के बीच इसे चलाया जा सकेगा। सबसे खास बात यह है कि पार्टी, बिजनेस मीटिंग, शादी-विवाह यहां तक कि रुद्राभिषेक जैसे आध्यात्मिक आयोजन भी इसमें कराए जाएंगे।

इस क्रूज के विंडो काफी बड़े बनाए गए हैं ताकि अंदर बैठा व्यक्ति बाहर के नज़ारे का पूरा लुत्फ़ उठा सके। दो मंजिला इस क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से एयर-कंडीशन्ड है। इसका इस्तेमाल कॉर्पोरेट इवेंट्स के लिए किया जा सकेगा. इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की सुविधा है ताकि किसी भी तरह से कोई गंदगी गंगा के पानी में न मिलने पाए। इस क्रूज में सवार होने के लिए लोगों को 750 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 60 लोगों के नीचे और 30 लोगों के ऊपर बैठने की क्षमता वाला ये क्रूज अस्सी घाट से टूरिस्ट्स को लेकर राजघाट तक जाएगा और फिर वहां से वापस आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here