G-20 Summit: प्रधानमंत्री Narendra Modi पांच दिनों की विदेश यात्रा पर

0
323
Narendra Modi
Narendra Modi

G-20 Summit में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री Narendra Modi पांच दिनों की विदेश यात्रा पर गये हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार की देर रात इटली के लिए रवाना हुए।

G-20 के 16वें शिखर सम्मेलन में विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों के बीच आतंकवाद, कोरोना, विकास और जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी। इस कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 और 31 अक्टूबर को रोम में रहेंगे।

पीएम मोदी इस यात्रा में इटली के पीएम से भी मिलेंगे

इस विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी से भी मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच आपसी रिश्तों को लेकर चर्चा होगी। इसमें संबंधों को और बेहतर बनाने के अलावा आतंकवाद और व्यापार के मुद्दे भी शामिल हैं।

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी रोम और वेटिकन सिटी का दौरा भी करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी यूके के पीएम बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर ग्लासगो जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी विदेश यात्रा की जानकारी

इटली रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ट्वीट करके अपनी विदेश यात्रा की जानकारी दी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में बताया है कि वह रोम में आयोजित 16वें जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए जा रहे हैं।

अमेरिका दौरे के बाद पीएम मोदी की यह दूसरी विदेश यात्रा है। बीते सितंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर गये थे। जहां उन्होंने अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात की।

विदेश यात्रा के दौरान कई राष्ट्राध्यक्षों से होगी मुलाकात

इसके अलावा पीएम मोदी ने जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की थी। यूएस विजिट के दौरान उन्होंने अमेरिकी प्रेसिडेंट बिडेन की अध्यक्षता में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पूर्व 28 अक्टूबर को 18वें भारत-आसियान सम्मेलन में शामिल हुए थे। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये इसमें भाग लिया। यह सम्मेलन कोविड 19 से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं और समाधान, व्यापार और वाणिज्यिक कनेक्टिविटी, शिक्षा और संस्कृति सभी मुद्दों पर चर्चा करने का एक प्रमुख मंच है।

इसे भी पढ़ें: प्रधान मंत्री Narendra Modi की तीन दिवसीय अमेरिका की यात्रा से भारत को 5 चीज मिली

पीएम मोदी ने साढ़े चार साल में विदेश यात्रा और चार्टर्ड विमान पर खर्च किए 2,450 करोड़ रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here