Weather Update: Delhi-NCR में चक्रवात ‘असानी’ ने किया बदलाव, तापमान पहुंचा 40 डिग्री

Weather Update: मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

0
161
Weather Update
Weather Update

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर, राजस्‍थान, हरियाणा समेत कई राज्‍यों में भीषण गर्मी जारी है। इसी बीच एक राहत भरी खबर ये है कि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा।यूपी, दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश आदि कई राज्य हैं, जहां पर चक्रवाती तूफान असानी की वजह से तेज बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार असानी चक्रवात के कारण नमी भरी पूर्वी हवाएं चल रही हैं। इन्हीं हवाओं ने तापमान को बढ़ने से रोक रखा है। इन हवाओं की वजह से दो दिनों से तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है। इन हवाओं का असर बुधवार को भी बने रहने की संभावना है।

weather update
weather update

Weather Update: हवा में नमी का स्तर 64 से 38 प्रतिशत के बीच

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28.0 डिग्री सेल्सियस रहा।हवा में नमी का स्तर 64 से 38 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार से तापमान में इजाफा होगा। दिन भर तेज धूप,झुलसाने वाली गर्मी परेशान करेगी।बुधवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Weather Update: पूर्वी हवाओं के असर से AQI में सुधार

Weather Update
Weather Update

पूर्वी हवा यानी असानी चक्रवात की वजह से चल रही हवाओं का असर दिल्‍ली-एनसीआर के वायुमंडल में भी देखा गया। हवा की दिशा में बदलाव के चलते मंगलवार को भी दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से राहत मिली। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 160 के अंक पर रहा।

इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।सोमवार को यह 171 के अंक पर था। यानी 24 घंटे के भीतर इसमें 11 अंकों का और सुधार हुआ। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 155, गाजियाबाद का 199, ग्रेटर नोएडा का 142, गुरुग्राम का 147 और नोएडा का 146 दर्ज किया गया। सफर का अनुमान है कि अभी एक दो दिन और एयर इंडेक्स मध्यम या खराब श्रेणी के शुरुआती स्तर पर ही रहेगा।

Weather Update: यहां जानें आपके शहर में क्‍या रहेगा तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्‍यूनतम तापमान
दिल्‍ली40  28
नोएडा4028
फरीदाबाद40   27
मुंबई32  29
कोलकाता3027
चेन्‍नई40  32
लखनऊ3829

(नोट: तापमान डिग्री सेल्सियस में दिया गया है)

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here