एप्पल के ऐप स्टोर पर एक ऐप काफी हिट हो गया है, जिसका नाम ‘फिजिट स्पिनर है। फ्री ऐप्स की कैटिगरी के सभी चर्चित ऐप्स को पीछे छोड़ते हुए यह ऐप नंबर 1 की श्रेणी में आ गया है। दरअसल यह ऐप एक लोकप्रिय खिलौना फिजिट पर आधारित है। अमेरिका और यूरोपीय देशों में लोग असल जिंदगी के साथ स्मार्टफोन पर भी इसका लुत्फ उठा रहे हैं।

क्या है फिजिट?

इस खिलौने के सेंटर में एक बियरिंग लगा होता है और उसकी मदद से इसे घुमाया जाता है। कहा जाता है कि जिन लोगों को फोकस करने में दिक्कत होती है या जो लोग बेचैनी की वजह से कोई हरकत करने के लिए मजबूर होते हैं, उन्हें इससे मदद मिलती है। भले ही विशेषज्ञ इस खिलौने की उपयोगिता को लेकर एकमत नहीं हैं, लेकिन इसकी लोकप्रियता उन लोगों में भी बढ़ती जा रही है जिन्हें बेचैनी जैसी समस्या नहीं है।

फिजिट का आविष्कार तो 1990 में हुआ था लेकिन यह 2017 में प्रसिद्ध हुआ। बच्चों से लेकर बड़े तक फिजिट को खरीद रहे हैं और आंनद उठा रहे हैं।

फिजिट स्पिनर नाम का ऐप भी इसी खिलौने के आधार पर बनाया गया है। इस ऐप में दिखने वाले फिजिट को स्वाइप करके देर तक घुमाना होता है। लक्ष्य पूरा होने पर एक फिजिट्स अनलॉक होता है।

Ketchapp Games नाम की कंपनी ने इस ऐप को बनाया है। यह वही कंपनी है जो “2048” और “Ballz” जैसे गेम्स बना चुकी है। अब Finger Spinner इतना लोकप्रिय हो गया है कि इसने एप्पल के प्ले स्टोर पर यूट्यूब, मेसेंजर, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे ऐप्स को छोड़कर फ्री ऐप्स की लिस्ट में टॉप पर जगह बना ली है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि फिजिट स्पिनर ऐप सिर्फ आईफोन उपयोगकर्ताओं के बीच ही लोकप्रिय है। अगर ऐंड्रॉयड पर Fidget Spinner ऐप को देखें तो यह टॉप फ्री ऐप्स की लिस्ट में नहीं है। हालांकि Fidget Spinner neon glow नाम का ऐप 21वें नंबर पर जरूर दिखाई देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here