कड़कड़ाती ठंड में गर्मी के साथ आराम का अहसास करा रहे Electronic blanket

0
296
Electronic blanket
Electronic-blanket

लगातार गिरते पारे और हाड़ कंपाने वाली ठंड से बचाव के नए- नए तरीके बाजार में आ गए हैं। इसी क्रम में अब इलेक्‍ट्रोनिक कंबल (Electronic blanket ) लोगों को ठंड से बचा रहे हैं। श्रीनगर में ठंड से बचने के लिए लोग इलेक्‍ट्रोनिक कंबल (Electronic blanket ) का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इसके अंदर एक खास तरह का एलिमेंट (Element) गर्मी (Heat) निकाल शरीर को गर्मी का अहसास कराता है।

Electronic blanket
Electronic-blanket

पूरा उत्‍तर भारत ठंड की चपेट में

उत्‍तर भारत में ठंड का सितम अधिक है। यहां के श्रीनगर में आजकल लोग ठंड से बचने के लिए रजाई और सामान्‍य कंबल के साथ ही इलेक्‍ट्रोनिक कंबल (Electronic blanket) का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। स्‍थानीय कंबल निर्माता का कहना है कि इसके अंदर लगे एलिमेंट से ही गर्मी (Heat) निकलती है। इसमें बिजली की खपत कम होती है। हालांकि पहले लोग इसे खरीदने से गुरेज करते थे, लेकिन अब चाव से खरीद रहे हैं। उत्‍तराखंड स्थित केदारनाथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को भी ठंड से बचने के लिए इलेक्‍ट्रोनिक कंबल दिए जा रहे हैं।

पूरा उत्‍तर भारत ठंड की चपेट में

उत्‍तर भारत में ठंड का सितम अधिक है। श्रीनगर में तापमान (temprature) काफी कम है। आजकल लोग ठंड से बचने के लिए रजाई और सामान्‍य कंबल के साथ ही इलेक्‍ट्रोनिक कंबल (Electronic blanket) का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। स्‍थानीय कंबल निर्माता का कहना है कि इसके अंदर लगे एलिमेंट से ही गर्मी (Heat) निकलती है। इसमें बिजली की खपत कम होती है। हालांकि पहले लोग इसे खरीदने से गुरेज करते थे, लेकिन अब चाव से खरीद रहे हैं।

कई सुरक्षा मानकों (Safety Features) के साथ मार्केट में बिक रहे

आधुनिक तकनीक से लैस इलेक्‍ट्रोनिक कंबल (Electronic blanket) में गर्मी समान रूप से वितरित की जाती है। इसका सेफ्टी सिस्टम इसे ओवरहीटिंग से सुरक्षा प्रदान करती है। इलेक्ट्रिक कंबल 180 मिनट के बाद अपने आप बंद हो जाता है। कंबल के अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें दो हीट सेटिंग्स के साथ यह शॉक प्रूफ है।

वाटरप्रूफ (Waterproof) होने के साथ ही कई कंबल निर्माता कंपनी इस उत्‍पाद (Product ) पर पांच साल की रिप्लेसमेंट वारंटी दे रही है। इसमें आप एक बटन के माध्यम से बिजली के स्तर को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। आपको मानसिक शांति देने के लिए ऑटो-ऑफ की सुविधा भी है। ऑनलाइन ई कॉमर्स (E-Commerce) साइट मसलन अमेजन पर भी ये खूब बिक रहे हैं। ये किफायती होने के साथ करीब 1 हजार रुपये से 2000 रुपये के बीच बिक रहे हैं।

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here