मोदी कैबिनेट 2.0 में सबसे अधिक चर्चा नए रेल मंत्री की हो रही है। उनका नाम है अश्विनी वैष्णव, वाजपेयी के सचिव रहे वैष्णव आज रेल मंत्रालय संभाल रहे हैं। यह भारत का चौथा सबसे बड़ा कैबिनेट है। अश्विनी पहली बार कैबिनेट में शामिल हुए हैं। सबसे अहम बात यह है कि उन्हें चौथा सबसे बाड़ा मंत्रालय सौंप दिया गया है साथ ही रविशंकर प्रसाद की जगह अब आईटी मंत्रालय भी वैष्णव के पास है। जनता जानने के उत्सुक है कि आखिर अश्विनी वैष्णव कौन जिनको पीएण नरेंद्र मोदी ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

अश्विनी वैष्णव 1994 बैच के आईएएस अधिकारी थे। उनकी ऑल इंडिया लेवल पर 27वीं रैंक आई थी। इसके बाद उन्होंने ओडिशा के बालासोर और कटक जिले के डीएम के तौर पर काम किया था। उन्होंने पेनसिलवानिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी हासिल की है।

वे पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के ऑफिस में डिप्टी सेक्रेटरी की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। यहां उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का खाका तैयार किया था। इसके बाद जब अटल जी की सरकार चली गई, तब वैष्णव उनके निजी सचिव के तौर पर काम देखने लगे थे। फिर 2006 में उन्हें मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट के डिप्टी चेयरमैन के तौर पर काम दिया गया था। 

दो साल तक इस पद पर काम करने के बाद वैष्णव एमबीए की डीग्री लेने पेनसिलवानिया यूनिवर्सिटी चले गए। भारत वापसी के बाद उन्होंने GE ट्रांसपोर्टेशन कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम किया। कुछ और कंपनियों में भी वह रहे, लेकिन आखिर में 2012 में उन्होंने कॉरपोरेट सेक्टर छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने गुजरात में दो कंपनियां स्थापित कीं। इन कंपनियों का काम ऑटोमेटिव कम्पोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग करना था। यह उनका गुजरात कनेक्शन था। 

बुधवार को रेल मंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद अश्विनी वैष्णव ने 8 जुलाई को मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। उन्होंन ट्वीट कर लिखा, “आज रेल मंत्री के तौर पर मैने कार्यभार संभाल लिया। इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं पीएम मोदी का दिल से धन्यावद व्यक्त करता हूं।”

इनकी चर्चा कुछ इसतरह हो रही है कि शिक्षा का सबूत ट्विट यूजर भी दे रहे हैं। ट्विटर पर इनकी डिग्री की काफी तारीफ हो रही है। एक यूजर ने पूरा खाका ही पेश कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here