ED To Xiaomi: ED ने Xiaomi पर कसा शिकंजा, कंपनी के बैंक खातों में जमा 5551 करोड़ रुपये किए जब्त

इस महीने की शुरुआत में Xiaomi के पूर्व इंडिया हेड और वर्तमान ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट, Manu Kumar Jain को समन भेजा था और उनसे पूछताछ भी की थी।

0
165
ED To Xiaomi
ED To Xiaomi

ED To Xiaomi: Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन बनाने वाली चीनी कंपनी Xiaomi की करोड़ों रुपये प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जब्त कर लिए। ईडी ने कंपनी पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (FEMA) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। ED द्वारा Xiaomi कंपनी की 5,551 करोड़ रुपये जब्त की गई है। कंपनी ने अलग-अलग बैंकों में अपने पैसे जमा किए थे।

FRlfME2WQAAInr3?format=jpg&name=small

ED To Xiaomi: Xiaomi पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

Xiaomi India ने साल 2014 में भारत में अपनी कंपनी शुरू कर दी थी। इसके बाद इसने 2015 में अपनी पेरेंट कंपनी को पैसे भेजना शुरू किया था। कंपनी ने विदेशी कंपनियों को कुल 5,551.27 करोड़ रुपये भेजे हैं। Xiaomi India पर FEMA के साथ-साथ, मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप लगाया गया है।

FRl0WmSVcAATk9 ?format=png&name=small

ED To Xiaomi: बिना सर्विस लिए ही भेजे पैसे

ED का कहना है कि Xiaomi India भारत के मोबाइल फोन की कंपनी से सभी हैंडसेट खरीदती है, उसने विदेश में काम करने वाली तीन कंपनियों से सर्विस नहीं ली है। लेकिन भेजे गए 5,551.27 करोड़ रुपये के लिए कंपनी ने यही हवाला दिया था। यहां तक की कंपनी ने विदेश में राशि भेजने के दौरान बैंकों को भी कई तरह की “भ्रामक जानकारी” भी दी थी। इन सभी कारणों से कम्पनी पर FEMA की धारा-4 के उल्लंघन का आरोप लगा है।

FRlR22YUYAAzj4k?format=png&name=small

ED To Xiaomi: ईडी ने इंडिया हेड को भेजा था समन

इस महीने की शुरुआत में Xiaomi के पूर्व इंडिया हेड और वर्तमान ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट, Manu Kumar Jain को समन भेजा था और उनसे पूछताछ भी की थी। फरवरी से ही ED की नजर कंपनी के कामकाज और दस्तावेजों पर बनी हुई थी।

संबंधित खबरें:

APN News Live Updates: किसानों के लिए पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला, किसानों को प्रति एकड़ मिलेगी 1500 रुपये की सहायता राशि

CM और हाईकोर्ट के जजों के संयुक्त सम्मेलन में बोले PM Modi- न्यायिक प्रणाली का हो डिजिटलाइजेशन, तुरंत मिले न्याय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here