EC ने चुनावी विजय जुलूसों पर लगा प्रतिबंध हटाया, कोरोना की वजह से बंद थी, रैलियां और जुलूस

Election Commission ने चुनाव विजय जुलूस पर लगे प्रतिबंध को पूरी तरह से हटा दिया है। पिछले साल कोरोना के चलते यह प्रतिबंध लगाया गया था।

0
285
EC withdraws ban on victory procession
EC withdraws ban on victory procession

Election Commission (EC) ने 10 मार्च को चुनावी विजय जुलूस पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। पिछले साल कोरोना के कारण के इन जुलूसों पर प्रतिबंध लगाया गया था। आयोग ने लोगों की सुरक्षा और बेहतरी के लिए ये कदम उठाया था। लिहाजा बड़े पैमाने पर कार्रवाई भी की गई। गौरतलब है कि साल 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना का दौर लगातार जारी है। यह प्रतिबंध मतगणना के दौरान और मतगणना के बाद यानी परिणाम घोषित होने के बाद भी जुलूस निकालने के लिए हटाया गया है।

Election Commission of India logo.svg

चुनाव आयोग (EC) ने की घोषणा

चुनाव आयोग ने कहा कि उसने “मतगणना के दौरान और बाद में विजय जुलूसों पर दिशानिर्देशों में ढील देने का फैसला किया है और विजय जुलूस पर पूर्ण प्रतिबंध वापस ले लिया है”। साथ ही आयोग ने कहा है कि, “यह छूट राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों के मौजूदा निर्देशों और संबंधित जिला अधिकारियों द्वारा लगाए गए निवारक उपायों के अधीन होगी। चुनावों की अवधि के दौरान जैसे-जैसे COVID ​​​​की स्थिति में सुधार हुआ है। मामलों में आ रही गिरावट को देखते हुए आयोग ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारों के साथ परामर्श किया। इसके बाद ही चुनाव संबंधी मानदंडों में धीरे-धीरे ढील देनी शुरू कर दी।

manipur 2 1

उत्तराखण्ड और मणिपुर में टक्कर

सभी राज्यों के लिए मतगणना का दौर अभी जारी है। बात अगर उत्‍तर प्रदेश की करें, तो यहां बीजेपी सबसे आगे चल रही है, दूसरे नंबर पर सपा नजर आ रही है वहीं, कांग्रेस और बसपा को सिर्फ 02 और 01 सीट पर ही संतोष करना पड़ रहा है।

उत्तराखण्ड में भी बीजेपी अपना जलवा बनाए हुए है, राज्‍य में दूसरे नंबर पर कांग्रेस है वहीं यहां से अपनी नई पारी की शुरुआत करने जा रही आम आदमी पार्टी का खाता तक नहीं खुला है। दूसरी तरफ पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे आगे चल रही है, नंबर दो पर कांग्रेस जबकि अन्‍य सभी पार्टियों की स्थिति डांवाडोल है।

नजर अगर गोवा और मणिपुर के चुनावी नतीजों पर डालें तो वहां भी कमल खिलता नजर आ रहा है। सभी प्रदेशों के नतीजों को लेकर एक हलचल भरा माहौल है।

संबंधित खबरें:

Uttarakhand Election Result: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिल रही है बढ़त, जानें इसके 4 कारण?

Manipur Election 2022: Manipur के CM पद की दौड़ में दिख सकते हैं 2 और चेहरे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here