Domestic Airlines अपनी पूरी क्षमता के साथ शुरू कर सकती हैं सेवाएं, केंद्र ने दी इजाजत

0
425
DGCA canceled 11 flights of Indigo and Go Air

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि घरेलू एयरलाइंस (Domestic Airlines) बिना किसी प्रतिबंध के सेवाएं फिर से शुरू कर सकती हैं। दरअसल, पिछले साल मई के बाद से कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए उड़ानों पर कुछ रोक लगायी गयी थीं। हालांकि, एयरलाइंस और एयरपोर्ट अथॉरिटी को सरकार ने कहा है कि COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू किया जाए। साथ ही कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाए।

इससे पहले सितंबर में सरकार ने कहा था कि घरेलू उड़ानों में यात्री क्षमता 72.5 फीसदी से बढ़ाकर 85 फीसदी की जा सकती है। सितंबर में COVID-19 मामलों में गिरावट के बाद, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों में यात्री क्षमता को 72.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 85 प्रतिशत कर दिया था।

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान निर्धारित घरेलू उड़ानों पर पूर्ण प्रतिबंध के दो महीने बाद, 25 मई, 2020 को 33 प्रतिशत की क्षमता के साथ परिचालन शुरू हुआ था। दिसंबर 2020 तक कैप को धीरे-धीरे बढ़ाकर 80 फीसदी कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2021: Manoj Tiwari हुए घायल, छठ पूजा बैन को लेकर Arvind Kejriwal के घर के बाहर कर रहे थे प्रदर्शन

इस साल 1 जून को ऑक्यूपेंसी को फिर से घटाकर 50 फीसदी कर दिया गया था। जिसे 5 जून को बढ़ाकर 65 फीसदी कर दिया गया। बता दें कि इस समय घरेलू उड़ानें 72.5 फीसदी क्षमता के साथ चल रही हैं।

इस साल अगस्त में सरकार ने कहा था कि एयरलाइंस अधिकतम 72.5 प्रतिशत का संचालन कर सकती हैं। 1 जून से 5 जुलाई के बीच यह सीमा 50 फीसदी थी।

इस साल 1 जून से अधिकतम सीमा को 80 से 50 प्रतिशत तक लाने का निर्णय “देश भर में सक्रिय COVID-19 मामलों की संख्या में अचानक वृद्धि के चलते लिया गया था।

यह भी पढ़ें: Coal Minister Prahlad Joshi ने कहा- मुझे विश्वास है कि कोयले का स्टॉक बढ़ेगा, पैनिक करने की स्थिति नहीं है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here