Devendra Fadnavis होंगे महाराष्ट्र सरकार का हिस्सा, संभालेंगे उपमुख्यमंत्री पद

Maharashtra Political Crisis: विद्रोही गुट ने मांग की कि शिवसेना वैचारिक रूप से असंगत कांग्रेस, राकांपा के साथ गठबंधन को वापस ले और भाजपा के साथ वापस आ जाए। अब 8 दिनों की राजनीतिक उथल-पुथल के बाद, उद्धव ठाकरे ने बुधवार शाम को शीर्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

0
264
Maharashtra political crisis
Maharashtra political crisis

Devendra Fadnavis: महाराष्ट्र को जहां एकनाथ शिंदे के रूप में नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। वहीं इस बीच खबर आ रही है कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने देवेंद्र फडणवीस से सरकार में उपमुख्यमंत्री बनने को कहा है। गृह मंत्री अमित शाह ने इस बात की पुष्टि ट्वीट के जरिए कर दी है कि फडणवीस डिप्टी सीएम होंगे। आज जेपी नड्डा ने कहा कि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व चाहता है कि फडणवीस सरकार का हिस्सा हों। मालूम हो कि देवेंद्र फडणवीस ने आज एक प्रेस वार्ता के दौरान सीएम पद के लिए शिंदे के नाम की घोषणा की। वहीं खुद के सरकार से बाहर रहने का एलान किया था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद भारतीय जनता पार्टी के लिए राज्य में सत्ता में वापसी का रास्ता साफ हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, एकनाथ शिंदे राज्य के अगले सीएम होंगे। इससे पहले खबर आ रही थी कि देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। लेकिन अब खबर आ रही है राज्य के अगले सीएम एकनाथ शिंदे होंगे और फडणवीस मंत्रिमंडल से बाहर रहेंगे। बता दें कि विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस पहले से ही एकनाथ शिंदे के संपर्क में हैं, जिनके विद्रोह के कारण महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई। फिलहाल अगली सरकार बनाने के लिए एनडीए और शिवसेना से अलग हुए धड़े के बीच गठबंधन की कोशिशें चल रही हैं।

Maharashtra Political Crisis Live Updates
एकनाथ शिंदे और Devendra Fadnavis (फाइल फोटो)

Devendra Fadnavis और शिंदे ने की राज्यपाल से मुलाकात

बता दें कि बागी धड़े के नेता एकनाथ शिंदे और फडणवीस राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने सरकार बनाने का दावा भी पेश किया। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि पार्टी नेताओं के साथ एक अहम बैठक के लिए मुंबई पहुंचेंगे। इस बीच, एकनाथ शिंदे के बागी विधायकों को भगवा पार्टी के साथ आगे बढ़ने के बारे में जानकारी देने की उम्मीद है। बता दें कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बगावत करने वाले 50 असंतुष्ट विधायक बुधवार रात गुवाहाटी से गोवा पहुंचे। जिसके बाद अब एकनाथ शिंदे अपने कुछ समर्थकों के साथ महाराष्ट्र पहुंच गए हैं।

download 4 13
एकनाथ शिंदे अपने कुछ समर्थकों के साथ महाराष्ट्र पहुंचे

इससे पहले बुधवार को, राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे अगली कार्रवाई करेंगे। बीजेपी के अगले कदम को लेकर रणनीति बनाने के लिए कल रात कई दौर की बैठकें हुईं।

उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दिया, 945 दिनों में गिर गई एमवीए सरकार

एकनाथ शिंदे और उनके समर्थन में 50 विधायकों के विद्रोह ने महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए गठबंधन सरकार के लिए कयामत पैदा कर दी। विद्रोही गुट ने मांग की कि शिवसेना वैचारिक रूप से असंगत कांग्रेस, राकांपा के साथ गठबंधन को वापस ले और भाजपा के साथ वापस आ जाए। अब 8 दिनों की राजनीतिक उथल-पुथल के बाद, उद्धव ठाकरे ने बुधवार शाम को शीर्ष पद से इस्तीफा दे दिया। बताते चले कि भाजपा राज्य में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना विद्रोहियों और कई निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से राज्य में एक बार फिर से सरकार बनाने की ओर अग्रसर है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here