Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए अब देना होगा Entrance Test, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

0
712
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च

Delhi University में 2022-23 सत्र के लिए प्रवेश Central University Common Entrance Test (CUCET) या Delhi University Common Entrance Test (DUCET) के माध्यम से ही होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने 17 दिसंबर को एक नोटिस जारी कर दिल्ली विश्वविद्यालय Admission में इस बदलाव की सूचना दी। जल्द ही दिल्ली विश्वविद्यालय, CUCET और DUCET के माध्यम से होने वाले प्रवेश से जुड़े सभी दिशा-निर्देशों का एक सेट जारी करेगा। अब दिल्ली विश्वविद्यालय का सपना देखने वाले छात्रों को High Cut Off की वजह से निराश होने की जरुरत नहीं हैं, सभी छात्रों के लिए यह निर्णय एक बहुत ही सुनहरा मौका साबित हो सकता है।

साल में दो बार आयेजित हो सकती है Delhi University Entrance की परीक्षा

DELHI-UNIVERSITY
Delhi University

Entrance Exam में छात्रों को Aptitude Test और Subject Based Test देना होगा। Entrance Exam का आयोजन 2022-23 सत्र में एडमिशन के लिए किया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में Admission लेने के लिए सभी Board के छात्रों के पास समान मौका है। छात्रों को जिस भी Subject में Admission लेना होगा उस Subject का पेपर देना होगा। Aptitude Test सभी Subjects के लिए समान होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा है कि वो साल में दो बार यह परीक्षा आयेजित करने का प्रयास करेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय Admission में बदलाव की मंजूरी

Executive Council द्वारा पहले ही 10 दिसंबर को Entrance Exam की मंजूरी दी थी। इस बात की सिफारिश दिल्ली विश्वविद्यालय के नौ सदस्यों के पैनल ने की थी। पैनल की अध्यक्षता Delhi University के Vice Chancellor, Yogesh Singh ने की थी। मीटिंग के दौरान Delhi University में B.Tech Courses शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई।

इस वजह से किया गया Delhi University Admission में बदलाव

Election Council के V.S Negi ने कहा कि, “दरअसल देश में अलग-अलग राज्यों में अलग अलग मार्किंग पैटर्न है, तो किसी राज्य में Topper के 99% आ जाते हैं तो किसी दूसरे राज्य में किसी Topper के 80% आते हैं। जिस कारण बच्चों को दिल्ली विश्वविद्यालय Admission के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था।

इन तमाम मुद्दों को ध्यान में रखते हुए EC ने इस प्रस्ताव को पास किया, जिससे देश के सभी बच्चों को Delhi University में दाखिला लेने का एक समान मौका हो। साथ ही उन्होनें कहा कि, “फिलहाल इस संबंध में विस्तृत प्रारूप तैयार किया जाएगा और फिर तय होगा कि यह प्रवेश परीक्षाएं कैसे ली जाएं। उन्होंने यह भी बताया कि बैठक में B.Tech के नए कोर्स Computer Science, Electronic And Communication को भी मंजूरी मिल गई है।

क्या नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया Delhi University Admission निर्णय ?

इस निर्णय का मीटिंग के दौरान कुछ सदस्यों ने विरोध करते हिए कहा, “DUCET और CUCET का मतलब होगा की 11वीं और 12वीं कक्षाओं को कमजोर करना, इससे Coaching बाजार में वृद्धि होगी। लेकिन अंत में सबकी मंजूरी से फैसले को आगे बढ़ाया गया। कुछ सदस्यों का कहना है कि यह निर्णय नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया है।

DTF के Secretary, Abha Dev Habib का कहना है कि यह कदम संकेत देता है कि यह निर्णय नयी शिक्षा नीति के तहत किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “आज की अधिसूचना स्पष्ट रूप से दिखाती है कि प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले देने का कदम हमारी अपनी आवश्यकता के बजाय नई शिक्षा नीति के तहत उठाया गया है। यह दावा पूरी तरह गलत है कि प्रवेश परीक्षा समावेशी है।“

अब तक ऐसे होता था दिल्ली विश्वविद्यालय में नामांकन

इससे पहले तक दिल्ली विश्वविद्यालय में Graduation के पाठ्यक्रमों में छात्रों को 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता था। दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में Cut-Off सूची जारी की जाती थी, इस सूची के आधार पर मेरिट सूची जारी होती थी और इसके बाद ही छात्रों को प्रवेश दिया जाता था। 

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here