मध्य प्रदेश में 76.22% और छत्तीसगढ़ में 75.08% हुआ मतदान; 3 दिसंबर को घोषित होंगे नतीजे

0
1095

MP-CG Voting Live Updates: मध्य प्रदेश की 230 और दूसरे फेज के तहत छत्तीसगढ़ की 70 विधानसभा सीटों पर आज शुक्रवार (17 नवंबर) को वोटिंग हुई। इसी के साथ एमपी में 2,533 और वहीं छत्तीसगढ़ में 958 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया।

मध्य प्रदेश में शाम 6 बजे तक वोट डाले गए, जबकि छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे तक ही लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सके। बता दें, मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर 76.22 फीसदी वोटिंग हुई। जबकि छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए 75.08 % मतदान हुआ।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, जिनमें से 20 पर पहले चरण (7 नवंबर) में मतदान हुआ था। छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 76.47 प्रतिशत मतदान हुआ था। बता दें, दोनों ही राज्यों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने चुनावी घोषणापत्रों में कई वादे किए थे। यहां पढ़ें मतदान के दौरान दिनभर क्या कुछ हुआ…

MP-CG Voting Live Updates: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में कितनी हुई वोटिंग?

चुनाव आयोग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए 75.08 फीसदी वोटिंग हुई। इसके अलावा मध्य प्रदेश की सभी सीटों 76.22% मतदान दर्ज किया गया।

MP-CG Voting Live Updates: गरियाबंद में नक्सली हमला, 1 जवान हुआ शहीद

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में शुक्रवार को नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। इसमें मतदान दल की सुरक्षा में लगे भारत तिब्बत सीमा पुलिस के प्रधान आरक्षक शहीद हो गए।

MP-CG Voting Live Updates: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में संपन्न हुआ मतदान

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान खत्म हो चुका है। छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 सीटों के लिए वोटिंग शाम पांच बजे खत्म हो गई थी। वहीं, मध्य प्रदेश में शाम छह बजे तक वोट डाले गए। चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में शाम पांच बजे तक 71.16%, वहीं छत्तीसगढ़ में 68.15% वोटिंग हुई है।

MP-CG Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ की किस सीट पर कितनी वोटिंग?

छत्तीसगढ़ में 3 बजे तक 55.31% वोटिंग दर्ज की गई है। प्रदेश के बालोद में 63.41%, बलौदा बाजार में 58.69%, बलरामपुर में 62.20%, बेमेतरा में 58.41%, बिलासपुर में 46.81%, धमतरी में 65.32%, दुर्ग में 52.07%, गरियाबंद में 57.65%, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 65.39%, जांजगीर चांपा में 50.88%, जशपुर में 60.05%, कोरबा में 53.27%, कोरिया में 62.46%, महासमुंद में 62.18%, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी में 55.86%, मुंगेली में 52.84%, रायगढ़ में 60.18%, रायपुर में 46.89%, सक्ती में 49.10%, सारंगढ़ में 59.28%, सूरजपुर में 63.02% और सरगुजा में 57.28% मतदान हो चुका है।

FotoJet 92 2
Assembly Election 2023

MP-CG Voting Live Updates: मध्य प्रदेश की किस सीट पर कितनी वोटिंग?

मध्य प्रदेश में 3 बजे तक 60.52% वोटिंग दर्ज की गई है। क्षेत्र के आधार पर देखें तो आगर मालवा में 69.96%, अलीराजपुर में 50.66%, अनुपपुर में 62.47%, अशोक नगर में 61.49%, राजधानी भोपाल में 45.34%, छिंदवाड़ा में 67.09%, दमोह में 64.83%, दतिया में 58.34%, देवास में 66.31%, गुना में 63.10%, ग्वालियर में 51%, इंदौर में 54.89%, जबलपुर में 58.09%, कटनी में 57.57% और खंडवा में 56.80% वोटिंग हो चुकी है।

FotoJet 93 1
Assembly Election 2023

MP-CG Voting Live Updates: दोपहर 3 बजे तक कितनी वोटिंग?

चुनाव आयोग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक 60.52 फीसदी तो वहीं, छत्तीसगढ़ में 55.31 प्रतिशत वोटिंग दर्ज हुई है।

MP-CG Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों ने की आगजनी

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले से आगजनी की खबर सामने आई है, जिसके पीछे नक्सलियों का हाथ बताया जा रहा है। बता दें, उनकी ओर से चुनाव बहिष्कार को लेकर पर्चे भी फेंके गए थे। नक्सलियों ने पखांजुर के छोटेबाठिया इलाके के अचनीया में जियो टॉवर में आग लगा दी और सड़क पर पेड़ काटकर रास्ता रोक दिया।

MP-CG Voting Live Updates: “अपनी मर्जी से बटन दबाना” -अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, “किसी फर्जी वीडियो की बातों में न आना, अपनी मर्जी से बटन दबाना”।

MP-CG Voting Live Updates: मध्य प्रदेश में 1 बजे तक 45.4% तो छत्तीसगढ़ में 38.2% मतदान

मध्य प्रदेश में दोपहर 1 बजे तक 45.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। वहीं, छत्तीसगढ़ में 38.22 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है।

MP-CG Voting Live Updates: सीएम भूपेश बघेल ने डाला वोट

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के चरण-2 के लिए मतदान जारी है। इस बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और दुर्ग विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कुरुदडीह गांव में मतदान केंद्र संख्या 57 से अपना वोट डाला।

MP-CG Voting Live Updates: मध्य प्रदेश में मतदान के लिए लगी लंबी लाइन

मध्य प्रदेश के जबलपुर में वोटिंग के लिए लोग लंबी लाइन में खड़े नजर आए। वहीं, इलाके में कड़ी सुरक्षा के भी तमाम इंतजाम किए गए हैं।

Screenshot 2023 11 17 133338
फोटो: पीटीआई

MP-CG Voting Live Updates: BJP को मिल रहा महिलाओं का आशीर्वाद -पूर्व CM रमन सिंह

पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह ने कहा कि इस वोटिंग में महिलाओं की लंबी कतार है। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से महिलाओं की इस लंबी कतार ने बीजेपी को अपना आशीर्वाद दिया है। मैं सभी मतदाताओं से अपील करूंगा कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

MP-CG Voting Live Updates: तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज हैदराबाद में तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी कर दिया।

MP-CG Voting Live Updates: राज्य में बदलाव की लहर -दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में बदलाव की लहर है। कांग्रेस 130 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

MP-CG Voting Live Updates: मुरैना हिंसा पर बोले दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता राय ने भोपाल में अपने मत का इस्तेमाल किया। इस बीच दिग्विजय सिंह ने मुरैना में हुई हिंसा पर बात की। उन्होंने कहा कि मैंने एसपी और कलेक्टर से बात की है। वहां कोई घटना हुई है, लेकिन एसपी का कहना है कि अब हालात शांतिपूर्ण है और वोटिंग हो रही है।

MP-CG Voting Live Updates: “एकतरफा है लड़ाई” -CM बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कहा कि “हमारे पास 75 से ज्यादा सीटें हैं। यहां लड़ाई एकतरफा है, कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।”

MP-CG Voting Live Updates: जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने डाला वोट

पद्म विभूषित जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने चित्रकूट 61 के मतदान केंद्र 78 में पहुंचकर अपना वोट डाला।

FotoJet 95
जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने डाला वोट

MP-CG Voting Live Updates: राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने किया मतदान

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने रायपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है।

MP-CG Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ में सुबह 11 बजे तक 19.65%, मध्य प्रदेश में 27.62% मतदान

MP-CG Voting Live Updates: BJP बांट रही शराब और पैसे -कमलनाथ

पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी ने कल पूरे दिन शराब और पैसे बांटे। लोगों ने मुझे वीडियो भेजे और वीडियो कॉल पर मुझे दिखाया कि क्या हो रहा है। मैं ऑन रिकॉर्ड कह रहा हूं कि मुरैना एसपी बीजेपी कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं।

MP-CG Voting Live Updates: CM फेस पर बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दावा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी, लेकिन मैं सीएम की रेस में नहीं हूं। यहां कोई भी सीएम की रेस में नहीं है। यहां सिर्फ विकास और प्रगति की रेस है।

MP-CG Voting Live Updates: भिंड में BJP प्रत्याशी पर पथराव

भिंड के मानहड़ गांव पहुंचे बीजेपी प्रत्याशी राकेश शुक्ला पर पथराव हुआ। बचाव में शुक्ला के गनर को हवाई फायर करना पड़ा। सूत्रों के मुताबिक इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

FotoJet 94
भिंड में BJP प्रत्याशी पर पथराव

MP-CG Voting Live Updates: जीतू पटवारी ने डाला वोट

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले की राऊ विधानसभा सीट से उम्मीदवार और कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने मतदान किया।

FotoJet 93
जीतू पटवारी ने डाला वोट

MP-CG Voting Live Updates: सभी जगह शांतिपूर्ण मतदानः मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि अभ्यास मतदान के दौरान कुछ मशीनों में गड़बड़ी की सूचना मिली थी, जिन्हें तुरंत बदल दिया गया। उन्होंने कहा कि वोटिंग हो रही है, जहां भी ईवीएम और वीवीपैट में दिक्कत आई, तुरंत उन्हें बदल दिया गया है। सुबह 9 बजे तक मेरे पास जो आंकड़े हैं, उसके मुताबिक राज्य में 11.95% वोटिंग हो चुकी है। 

MP-CG Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ के धमतरी में IED ब्लास्ट

छत्तीसगढ़ के धमतरी से IED ब्लास्ट की खबर सामने आई है। हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। बता दें, प्रदेश में दूसरे फेज के तहत 70 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

FotoJet 92 1
छत्तीसगढ़ के धमतरी में IED ब्लास्ट

MP-CG Voting Live Updates: केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने किया मतदान

नरसिंहपुर से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने अपना वोट डाला है। उन्हें बीजेपी का संभावित मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी बताया जा रहा है।

MP-CG Voting Live Updates: मध्य प्रदेश में 9 बजे तक 11.95% फीसदी मतदान

मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 11.95 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार प्रह्लाद सिंह पटेल ने भी अपना वोट डाला है। उन्होंने कहा, “मैं आंनदित हूं अपनी जन्मभूमि और कर्म भूमि में मतदान किया। बीजेपी का विकास और सिर्फ विकास ही दिखेगा।”

MP-CG Voting Live Updates: छत्तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक 5.71 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक 5.71 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा मतदान गरियाबंद जिले में 10.50 फीसदी और सबसे कम सक्ति जिले में 2.69 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

MP-CG Voting Live Updates: क्या बोले सीएम शिवराज सिंह चौहान?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हर तरफ लोगों में जबरदस्त उत्साह है। मुझे प्रदेश में लाड़ली बहनों, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों का प्यार मिल रहा है। सीएम ने वोट डालने से पहले सिहोर में एक मंदिर में पूजा अर्चना भी की। इस दौरान मंदिर के बाहर खड़ी महिलाओं ने उनका स्वागत किया। बता दें, मध्य प्रदेश में 230 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है और सीएम शिवराज सिंह चौहान बुधनी से बीजेपी प्रत्याशी हैं।

MP-CG Voting Live Updates: MP-छत्तीसगढ़ में आ रहा कांग्रेस का तूफान -राहुल गांधी

MP-CG Voting Live Updates: क्या बोले पूर्व सीएम कमलनाथ?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश के मतदाताओं में बहुत उत्साह है। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास कुछ बोलने के लिए नहीं है इसीलिए ये हिंदुत्व का मुद्दा बनाते हैं।

यह भी पढ़ें:

MP Elections 2023 : 17 नवंबर को वोटिंग, कहां है मतदान केंद्र, क्या वोटिंग कार्ड ले जाना जरूरी है, यहां पढ़ें एमपी चुनाव में मतदान से जुड़ी जानकारी

Neville Roy Singham : नेविल रॉय सिंघम को ED का समन, भारत में चीनी प्रोपेगैंडा फैलाने वाला कौन है ये सिंघम?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here