ICC World Cup 2023 : कोहली का गोल्डन बैट पर कब्जा तय! शमी की नजरें गोल्डन बॉल पर…

0
109

ICC World Cup 2023 : आईसीसी विश्वकप 2023 का टूर्नामेंट अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ गया है। वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार (19 दिसम्बर) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में कंगारू टीम का मुकाबला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही भारतीय टीम से होगा। ऐसे में वर्ल्ड कप के इस 13वें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और गेंदबाज के चुनाव के लिए भारत के ही दो खिलाड़ियों ने प्रबल दावेदारी पेश की है। बता दें, जहां एक ओर विराट कोहली गोल्डन बैट की रेस में टॉप पर बने हुए हैं, वहीं मोहम्मद शमी भी अपनी तूफानी गेंदबाजी के चलते गोल्डन बॉल की रेस में नंबर 1 दावेदार हैं। कोहली का गोल्डन बैट जीतना पक्का माना जा रहा है। दूर-दूर तक कोहली की टक्कर में कोई भी खिलाड़ी नजर नहीं आ रहा है। वहीं फाइनल मुकाबले में शमी की नजरें गोल्डन बैट पर होंगी।

बता दें, न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में शतक जड़कर किंग कोहली गोल्डन बैट की लिस्ट में अर्श पर विराजमान हैं। बता दें, कोहली ने इस टूर्नामेंट के 10 मैचों में 711 रन बनाए हैं। वहीं, मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में 6 मैच खेलकर 23 विकेट झटके हैं।

ICC Word Cup 2023 : वर्ल्ड कप में टॉप 10 रन स्कोरर

वर्ल्ड कप 2023 में, गोल्डन बैट की रेस में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में तीन भारतीय प्लेयर शामिल हैं। विराट के अतिरिक्त, टॉप-10 बल्लेबाजों की इस लिस्ट में, क्विंटन डी कॉक, रचिन रविंद्र ,डेरिल मिचेल,रोहित शर्मा,डेविड वॉर्नर,श्रेयस अय्यर, रासी वैन डेर डुसेन,मिचेल मार्श,और एडेन मार्करम शामिल हैं। जिनमें क्विंटन 594 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं और रचिन रविंद्र 578 रनों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक चुके हैं। वहीं, चौथे नंबर पर डेरिल मिचेल 552 रनों के साथ हैं। पांचवे स्थान पर फिलहाल भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 550 रनों के साथ बने हुए हैं।

इनके अलावा गोल्डन बैट की दौड़ में, छठे नंबर पर 528 रनों के ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर हैं। भारतीय मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर 526 रन बनाकर सातवें स्थान पर बने हुए हैं। आठवें नंबर पर 448 रनों के साथ साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑल राउंडर मिचेल मार्श 426 रन बनाकर 9वें नंबर पर हैं। साउथ अफ्रीका टीम के स्टार बल्लेबाज एडेन मार्करम 406 रनों के साथ गोल्डन बैट की इस लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।

आंकड़ों के अनुसार, साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ही केवल ऐसे खिलाड़ी नजर आ रहे थे जो कोहली से गोल्डन बैट की रेस में आगे निकल सकते थे। लेकिन, साउथ अफ्रीका के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद कोई अन्य खिलाड़ी गोल्डन बैट की प्रबल दावेदारी करता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में कयास लागए जा रहे हैं कि कोहली का गोल्डन बैट जीतना पक्का है।

Word Cup 2023 : वर्ल्ड कप में टॉप 10 विकेट टेकर

top wicket takers

वहीं, अगर टॉप 10 गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद शमी ने मौजूदा न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 7 विकेट चटका कर टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर कब्जा किया था। गोल्डन बॉल की रेस में ऑस्ट्रेलिया के एडम जैमपा 22 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर जैमपा ही ऐसे खिलाड़ी नजर आ रहे हैं जो शमी को सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में पछाड़ सकते हैं। बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 में टॉप विकेट टेकर की इस लिस्ट में कुल मिलाकर तीन भारतीय गेंदबाज शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

CWC 2023 Semi Final : आठवीं बार फाइनल में पहुंची टीम ऑस्ट्रेलिया, मिलर के शतक पर भारी पड़ा ट्रेविस का अर्धशतक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here