CWC 2023 Semi Final : आठवीं बार फाइनल में पहुंची टीम ऑस्ट्रेलिया, मिलर के शतक पर भारी पड़ा ट्रेविस का अर्धशतक

0
49

CWC 2023 Semi Final : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से मात देकर विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह पक्की की। मैच में साउथ अफ्रीका टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 212 रन बना पाई। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम ने 213 रनों का लक्ष्य 16 गेंद रहते हुए बना लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में मिचेल स्‍टार्क और जोश हेजलवुड की जोड़ी ने अपनी तेज गेंदबाजी का जलवा दिखाते हुए साउथ अफ्रीका की आधी टीम को वापस पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। बता दें, स्टार्क ने 3 और हेजलवुड ने 2 विकेट झटके। ट्रेविस हेड को इस सेमीफाइनल मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

CWC 2023 Semi Final : ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर ने रखी नींव

ईडन गार्डन्स के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो शुरुआती ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी हुई। ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। डेविड वॉर्नर ने 18 गेंदों पर ताबड़तोड़ 29 रन जड़ दिए। वहीं, ट्रेविस हेड ने अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 48 गेंद पर 62 रन ठोक दिये।

हालांकि, ट्रेविस के अलावा, किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 50+ का स्कोर नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया टीम मैच तो जीत गई लेकिन बल्लेबाजी में काफी समय उनके खिलाड़ियों को मुश्किल का सामना करना पड़ा। टीम के स्टार ऑल राउंडर मिचेल मार्श बिना खाता खोले वापस चले गए। टीम के संकट मोचक कहे जाने वाले ग्‍लेन मैक्‍सवेल भी 1 रन पर आउट हो गए।

वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम के मध्य क्रम बल्लेबाज , स्‍टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और जोश इंग्लिस ने क्रमशः 30, 18 और 28 रन बनाए। मैच को अंजाम तक पहुचाने का जिम्मा मिचेल स्टार्क और कप्तान पैट कमिंस ने उठाया। दोनों ने धीमी चाल चलते हुए क्रमशः 16 और 14 रनों की अहम पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में एंट्री दिलाई।

CWC Semifinal 2023 : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फेल रहा साउथ अफ्रीका का टॉप ऑर्डर

साउथ अफ्रीका की सलामी जोड़ी, क्विंटन डी कॉक(3) और कप्तान टेंबा बावुमा (कप्‍तान) का बल्ला सेमीफाइनल मैच में खामोश रहा। वहीं, रासी वान डर डुसैन 6 रन और एडेन मार्करम 10 रन बनाकर आउट हो गए। साउथ अफ्रीका की ओर से हेनरिच क्‍लासेन और डेविड मिलर ने मोर्चा संभालते हुए टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

मिलर ने जड़ा शतक

साउथ अफ्रीका के स्टार प्लेयर मिलर ने अपनी सूझ-बूझ भरी पारी की बदौलत सेमीफाइनल मुकाबले में शतक जड़ दिया। मिलर ने 116 गेंद पर 101 रन की पारी खेली। बता दें, क्‍लासेन ने मैच में 48 गेंद पर 47 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का दिखा जलवा

जहां एक ओर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को अपनी स्विंग गेंदबाजी से चौंकाते हुए मिचेल स्‍टार्क ने 3 विकेट झटके वहीं जोश हेजलवुड ने अपनी कंजूसी भरी गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों को अधिक रन नहीं बनाने दिए। हेजलवुड ने मैच में 2 विकेट चटकाए। ट्रेविस हेड ने मैच में जिस चीज पर आज हाथ लगाया मानो वह उनके लिए सोना साबित हुई। गेंदबाजी करते हुए ट्रेविस ने 5 ओवर की स्पेल में 2 विकेट झटके।

इनके अलावा, कप्तान पैट कमिंस ने अपनी सधी हुई गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका के 3 विकेट झटके। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका की पारी को छोटे टोटल पर समेट दिया और मैच में जीत पक्की की।

दक्षिण अफ्रीका की प्‍लेइंग 11 : क्विंटन डी कॉक, टेंबा बावुमा (कप्‍तान), रासी वान डर डुसैन, एडेन मार्करम, हेनरिच क्‍लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, गेराल्‍ड कोएत्‍जे, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्‍सी।

ऑस्‍ट्रेलिया की प्‍लेइंग 11 : ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्‍टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जोश इंग्लिस, पैट कमिंस (कप्‍तान), मिचेल स्‍टार्क, एडम जंपा और जोश हेजलवुड।

बता दें कि सेमाइफाइनल 2 का मुकाबला साउथ अफ्रीका को हराने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया टीम की फाइनल में एंट्री हो गई है। अब ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत फाइनल में भारत से होगी। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here