IND vs ENG 3rd Test : कोहली, अय्यर और केएल राहुल के बगैर कैसी होगी भारत की प्लेइंग 11?

0
19

IND vs ENG 3rd Test : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। पहले दो टेस्ट में दोनों टीमों को एक-एक मुकाबले में जीत हासिल हुई। ऐसे में, रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया तीसरे टेस्ट में जीतने और सीरीज में बढ़त हासिल करने के इरादे से गुरुवार (15 जनवरी) को सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (राजकोट) पर उतरेगी। भले ही भारतीय टीम के इरादे मजबूत नजर आ रहे हों। लेकिन भारतीय बल्लेबाजी क्रम का मामला डगमगाया सा नजर आ रहा है।

जहां, विराट कोहली निजि कारणों के चलते पूरी सीरीज के लिए बाहर हो चुके हैं। वहीं, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को इंजरी के चलते सीरीज बीच में छोड़कर जाना पड़ा। ऐसे में, इन तीनों खिलाड़ियों की जगह अंतिम तीन मैचों के लिए देवदत्त पडिक्कल और सरफराज खान जैसे यंग टैलेंट को भारतीय स्क्वाड में शामिल किया गया है।

कैसा होगा भारत का बल्लेबाजी क्रम

भारतीय टीम की कमान और ओपनिंग का जिम्मा कप्तान रोहित शर्मा को ही दिया जाना तय है। यशस्वी जायसवाल का दूसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए नजर आना भी लगभग तय है। पहले टेस्ट मैच में अर्धशतक और दूसरे टेस्ट मैच में दोहरे शतक के बाद जायसवाल ने टीम में अपनी जगह मानो पक्की कर ली हो। तीसरे नंबर पर विराट कोहली की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल खेलते हुए नजर आ सकते हैं। चौथे नंबर पर सरफराज खान या फिर देवदत्त पडिक्कल के बीच टॉस हो सकता है। हालांकि, अधिक चांस सरफराज के डेब्यू करने के नजर आ रहे हैं। बता दें कि बीते कुछ वर्षों में, घरेलू क्रिकेट में सरफराज ने शानदार प्रदर्शन करके सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। पांचवे नंबर रजत पाटीदार को मौका मिल सकता है।

केएल राहुल के बाहर होने के बाद छठे नंबर पर श्रीकर भरत (विकेटकीपर) और ध्रुव जुरेल के बीच किसी एक को चुनना रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के लिए एक चुनौती साबित होगी। केएस भरत ने पहले टेस्ट में कुछ रनों का योगदान जरूर किया था लेकिन दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में उनका बल्ला खामोश रहा था। ऐसे में टीम मैनेजमेंट ध्रुव जुरेल की ओर भी एक नजर देख सकती है और ध्रुव को मौका दिया जा सकता है।

रवींद्र जडेजा की होगी वापसी

भारतीय टीम 3 ऑल राउंडर्स की रणनीति के साथ उतरना पसंद करती है। ऐसे में, एक मैच के बाद ब्रेक से वापस लौटे स्टार स्पिन ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा दोबारा टीम में शामिल हो सकते हैं। जडेजा गेंद के साथ बल्ले से भी सातवे नंबर पर कमाल करने में सक्षम हैं। वहीं अक्षर पटेल आठवें नंबर पर तो रवीचंद्रन अश्विन 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं।

बुमराह संभालेंगे गेंदबाजी की कमान

भारतीय गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं, दूसरे टेस्ट मैच में बेंच पर बैठे मोहम्मद सिराज दोबारा प्लेइंग 11 में शामिल किए जा सकते हैं। अगर सिराज प्लेइंग 11 का हिस्सा होंगे तो मुकेश कुमार को बेंच पर बैठना पड़ सकता है।

भारतीय टीम तीन स्पिनर्स के समीकरण के साथ मैदान पर उतरना पसंद करती है। ऐसे में जडेजा, अश्विन और अक्षर स्पिन की तिगड़ी सौराष्ट्र के मैदान में गेंदबाजी से अपनी फिरकी का कमाल दिखा सकते हैं।       

तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग 11

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल/ सरफराज खान, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत
(विकेटकीपर)/ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह(उप-कप्तान), मोहम्मद सिराज

अंतिम तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय स्क्वाड

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर , ध्रुव जुरेल, आकाश दीप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here